आपक पारले बिस्कुट हुआ महंगा ,इतने फीसदी बढ़ी कीमत

Parle Biscuits Price Hike: प्रमुख खाद्य कंपनी पारले प्रोडक्ट्स (Parle Products) ने उत्पादन लागत में हुई वृद्धि की वजह से अपने उत्पादों की सभी श्रेणियों में कीमतों को पांच से 10 प्रतिशत बढ़ा दिया है. कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि चीनी, गेहूं और खाद्य तेल जैसे कच्चे माल की कीमतों में तेजी के चलते कंपनी को अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने पड़े हैं.

10 फीसदी तक कीमतें बढ़ाईं
कंपनी का सबसे लोकप्रिय ग्लूकोज बिस्कुट पारले जी अब 6-7 प्रतिशत महंगा हो गया है. इसके साथ ही, कंपनी ने रस्क और केक खंड में कीमतों को क्रमशः 5-10 प्रतिशत और 7-8 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. बता दें कि बिस्कुट सेगमेंट में पारले के उत्पादों में पारले जी, हाइड एंड सीक और क्रैकजैक जैसे लोकप्रिय ब्रांड शामिल हैं.

पैकेट पर नहीं बदलेगी कीमत, घटेगा वजन
पारले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह ने कहा, ‘‘हमने कीमतों में 5-10 प्रतिशत की वृद्धि की है.’’ उन्होंने कहा कि ‘कंपनी ने 20 रुपये या अधिक मूल्य के बिस्कुट और अन्य उत्पादों के दाम बढ़ाए हैं. वहीं, कीमतों को आकर्षक स्तर पर बनाए रखने के लिए पैकेट के ‘ग्राम’ में कटौती की है.’

पारले ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतें क्यों बढ़ाईं?
उन्होंने कहा, “उत्पादन लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव पर विचार करने के बाद यह किया गया है, जिसका हम सामना कर रहे हैं. ज्यादातर कंपनियां इसका सामना कर रही हैं.” उन्होंने कहा कि कंपनी मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है क्योंकि खाद्य तेल जैसी इनपुट मटेरियल की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 50-60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

इस वित्त वर्ष की पहली बढ़ोतरी
बता दें कि इस वित्त वर्ष में पारले की ओर से की गई यह पहली बढ़ोतरी है. इससे पहले जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी की थी लेकिन वह वित्त वर्ष 2020-2021 में की थी.

Related posts

Leave a Comment