Paytm का Share गिरे धड़ाम

पेटीएम के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। यह शेयर गुरुवार को 20% के लोअर सर्किट पर खुला है। यह शेयर 20 फीसदी या 152.20 रुपये की गिरावट के साथ 608.80 रुपये पर आ गया है। भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद से ब्याज और कैशबैक के अलावा किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड उपकरण , वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप करने से रोक दिया गया है। पेटीएम के शेयर का 52 वीक लो लेवल 516 रुपये है। वहीं, 52 वीक हाई लेवल 998.30 रुपये है। इसके साथ ही पेटीएम का मार्केट कैप बीएसई पर 38,663.69 करोड़ रुपये रह गया है।

आरबीआई ने क्या कहा?
आरबीआई की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया गया कि एक्सटर्नल ऑडिटर्स द्वारा बनाई गई कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और कम्पायंस वेलिडेशन रिपोर्ट के बाद ये फैसला लिया गया है। रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बैंक द्वारा लगाता बैंकिंग अनुपालन की अनदेखी की जा रही थी। इससे पर्यवेक्षण संबंधी चिताएं भी बनी हुई थी। बयान में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद से किसी भी ग्राहक को खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी प्रकार का जमा, क्रेडिट या टॉप-अप करने से रोक दिया है। आरबीआई ने कहा कि इस रोक के बावजूद पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक आसानी से अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट,प्रीपेड उपकरण, फास्टैग आदि से बकाया बैलेंस निकाल या इस्तेमाल कर पाएंगे।

पहले यह लगी थी रोक

इससे पहले मार्च 2023 में आरबीआई की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया था। उस दौरान आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को निर्देश दिया था कि कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म की नियुक्ति की जाए। इस रिपोर्ट के आधार पर ही आरबीआई को पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहकों को दोबारा से ऑनबोर्ड करने की अनुमति देनी थी।

Related posts

Leave a Comment