पीएम मोदी ने की यूक्रेन संकट पर बड़ी बैठक, भारतीयों की वापसी पर हुई चर्चा

Ukraine Russia War: यूक्रेन पर जारी रूसी हमलों के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर बैठक की. इस बैठक में यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी पर चर्चा की गई. दरअसल, यूक्रेन के खारकीव शहर में रूस ने आज लगातार दूसरे दिन भारी बमबारी की है. इसी के मद्देनजर भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर भारतीयों से कहा है कि वह जल्द से जल्द खारकीव छोड़ दें. ट्रेन, बस या अन्य वाहनों के नहीं मिलने की स्थिति में पैदल ही पेसोचिन, बाबाये और बेजलीयुदोव्का पहुंचें. खारकीव से पेसोचिन की दूरी 11 किलोमीटर, बाबाये की दूरी 12 किलोमीटर और बेजलीयुदोव्का की दूरी 16 किलोमीटर है

विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूसी पक्ष से मिली सूचना के आधार पर यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने तत्काल अपने सभी नागरिकों से खारकीव छोड़ने को कहा है. भारत में रूस के राजदूत पद के लिए नामित डेनिस अलीपोव ने बताया कि रूस, यूक्रेन के खारकीव, सुमी एवं अन्य संघर्ष वाले इलाकों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित रास्ता देने के लिये ‘मानवीय गलियारा’ बनाने के वास्ते गहनता से काम कर रहा है.

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, हमले के बाद से यूक्रेन की सीमा से करीब 17,000 भारतीय निकल गए हैं. उसने यह भी बताया कि भारतीयों को देश वापस लाने को लेकर चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान के तहत पिछले 24 घंटे में छह उड़ान भारत पहुंच चुकी हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यूक्रेन से निकासी अभियान के तहत अब तक कुल 15 उड़ान भारत आ चुकी हैं. उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे मे 15 उड़ान निर्धारित की गई हैं जिनमें से कुछ रास्ते में हैं. इस अभियान में भारतीय वायु सेना को भी लगाया गया है.

Related posts

Leave a Comment