रात 3.20 बजे तक लोकसभा उम्मीदवारों पर चर्चा करते रहे पीएम मोदी, 370 पार की ऐसे हुई प्लानिंग

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आक्रामक मोड में नजर आ रही है. बैठकों का दौर शुरू हो गया है और उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाने लगे हैं. इस बीच पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक रात करीब 11 बजे शुरू हुई और सुबह 03ः 20 बजे तक चली यानी साढ़े चार घंटे तक मंथन हुआ. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सीईसी की बैठक में 16 राज्यों के कई उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग गई है. बीजेपी आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

सबसे पहले देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों पर मंथन हुआ. इस बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. केंद्रीय चुनाव समिति ने यूपी के उम्मीदवारों पर करीब 25 मिनट तक चर्चा की. यूपी के बाद अब पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, सभी 42 सीटों पर चर्चा हुई है. इसके बाद बैठक में छत्तीसगढ़ की सभी लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई. बीजेपी आज छत्तीसगढ़ की चार लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है.

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के लिए खास रणनीति बनाई
सीईसी की बैठक में तेलंगाना के उम्मीदवारों पर भी मंथन हुआ. खबर है कि बीजेपी तीन सिटिंग सांसदों को इस बार दोबारा टिकट दे सकती है. इसके बाद पश्चिम बंगाल और केरल की सभी सीटों पर हुई चर्चा. आज इनमें से 5-6 सीटों के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान संभव है. राजस्थान की भी सीटों पर चर्चा हुई. इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और दोनों डिप्टी सीएम मौजूद रहे. जम्मू कश्मीर में केवल जम्मू रीजन के सीटों पर चर्चा हुई. प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना के चुनाव लड़ने पर चर्चा हुई. राजौरी अनंतनाग सीट से रैना चुनाव लड़ सकते हैं.

अब मध्य प्रदेश की बात करते हैं. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मध्य प्रदेश की भी सभी सीटों पर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, छिंदवाड़ा को लेकर खास रणनीति बनाई गई. इस बैठक में मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव के अलावा पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, कैलाश विजयवर्गीय, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल थे. गुजरात को लेकर हुई बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया मौजूद रहे. बैठक में गुजरात की सभी सीटों पर चर्चा की गई.

किन 16 राज्यों के उम्मीदवारों पर हुई चर्चा?
बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने जिन 16 राज्यों के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर महामंथन किया उनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड, उत्तराखंड, असम, गोवा, दिल्ली और जम्मू कश्मीर शामिल हैं. वहीं, सूत्रों की मानें तो असम के लगभग 40 प्रतिशत उम्मीदवार बदले जाएंगे. सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ाया जाएगा, डिब्रूगढ़ से केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली का नाम कट गया है. पार्टी रामेश्वर तेली को राज्यसभा भेज सकती है. सिलचर से राजदीप रॉय का टिकट कटा है.

अगले हफ्ते कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक
कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लग गई है. आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है. केरल, मध्यप्रदेश और नॉर्थ ईस्ट के लगभग सभी राज्यों की स्क्रीनिंग हो चुकी है. बस उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना बाकी है. अगले हफ्ते कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी, जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस की पहली लिस्ट में 100 उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं. अगले हफ्ते कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक होने वाली है. बैठक में यूपी, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और जम्मू कश्मीर की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी.

Related posts

Leave a Comment