PM मोदी फ्रांस रवाना, बैस्टिल-डे परेड में होंगे गेस्ट ऑफ ऑनर, दोनों देशों के बीच होगी बिग डील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे पर रवाना हो गए. वह आज और कल (13से 14 जुलाई) फ्रांस में रहेंगे. वहीं 15जुलाई को वह यूएई के दौरे पर निकल जाएंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के बैस्टिल डे परेड कार्यक्रम में भी मौजूद रहेंगे. वहीं भारत और फ्रांस के बीच ऐतिहासिक रक्षा सौदे भी किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस दौरे से पहले पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने मित्र, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर फ्रांस की आधिकारिक यात्रा कर रहा हूं. यह यात्रा विशेष है क्योंकि मैं फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस, या बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ शामिल हो रहा हूं. साथ ही भारतीय सेना भी इस परेड का हिस्सा होगी, जबकि एयर फोर्स के विमान इस दौरान फ्लाई-पास्ट करेंगे.

ओरली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत
बता दें कि पीएम मोदी शाम करीब 4 बजे (भारतीय समयानुसार) पेरिस पहुंचेंगे, जहां ओरली हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया जाएगा. वहीं शाम लगभग 7:30 बजे वह सीनेट के अध्यक्ष गेराड लार्चर से मुलाकात करेंगे. फिर लगभग 8:45 बजे, PM मोदी फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न के साथ बैठक होगी. इसके बाद पीएम रात करीब 11 बजे प्रतिष्ठित ला सीन म्यूजिकल स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. यहां से वह देर रात 00:30 बजे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की तरफ से आयोजित एक निजी रात्रिभोज के लिए एलिसी पैलेस पहुंचेंगे.

बास्टिल-डे में गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे पीएम मोदी
वहीं शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के बैस्टिल-डे में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर हिस्सा लेंगे.इस दौरान पेरिस के एलिसी पथ पर मिलिट्री परेड का आयोजन होता है. खास बात यह है कि भारतीय सेना की तीनों टुकड़ी यानी थल सेना, नेवी और एयरफोर्स भी इसमें शामिल हो रहे हैं. इसके अलावा फ्रांस से ही खरीदे गये तीनों राफेल जेट भी अपना हवाई करतब दिखाएंगे.

दोनों देशों के बीच कई बड़ी डील
बैस्टिल-डे कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री का स्वागत समारोह होगा. इसके बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. फिर पीएम मोदी के सम्मान में एक स्टेट डिनर का भी आयोजन किया जाएगा. उसके बाद 15 जुलाई को प्रधानमंत्री दुबई रवाना हो जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment