पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर की बात, कोरोना को लेकर हुई चर्चा

नई दिल्ली: देश में कोरोना के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की. इस बातचीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज जो बाइडेन के साथ उपयोगी बातचीत हुई. हमने दोनों देशों में COVID की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की. मैंने भारत को अमेरिका द्वारा प्रदान किए जा रहे समर्थन के लिए राष्ट्रपति बिडेन को धन्यवाद दिया.

पीएम मोदी ने आगे कहा, ”बाइडन के साथ बातचीत के दौरान टीकों संबंधी कच्चे माल, दवाओं की सप्लाई चेन की महत्ता को भी रेखांकित किया गया.” उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भारत और अमेरिका की साझेदारी से COVID-19 की वैश्विक चुनौती से निपटा जा सकता है.
हाल ही में अमेरिका ने भारत में कोविशील्ड के उत्पादन के लिए तत्काल कच्चा माल उपलब्ध कराने की बात कही है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को एक ट्वीट में कहा था, ‘‘वैश्विक महामारी की शुरुआत में हमारे अस्पतालों पर दबाव बहुत बढ़ जाने के बाद जैसे भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी वैसे ही हम जरूरत के इस वक्त में भारत की मदद के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.”
रविवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवान और भारत के एनएसए अजित डोभाल के बीच फोन पर बातचीत हुई थी. इसके बाद बाद अमेरिका ने वैक्सीन के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराने का फैसला लिया.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले आए हैं. इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 तक पहुंच गई है. संक्रमण से अब तक 1,95,123 लोगों की जान जा चुकी है.

Related posts

Leave a Comment