आज तमिलनाडु के दौरे पर पीएम मोदी, 19 हजार 850 करोड़ की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को तमिलनाडु और लक्षद्वीप का दौरे पर जा रहे हैं. पीएम अपने दौरे में दोनों राज्यों में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम आज तमिलनाडु को 19 हजार 850 करोड़ की सौगात देंगे. वह तिरुचिरापल्ली में नए एयरपोर्ट बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री लक्षद्वीप और केरल का भी दौरा करेंगे.

तिरुचिरापल्ली में पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर तैयारियां की गई हैं. कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी तमिलनाडु के भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. उसके बाद तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में तेल और गैस, एविएशन, रेल, सड़क, और शिपिंग से जुड़ी करीब 19 हजार 850 करोड़ की विकास परियोजनों का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम लक्षद्वीप के अगाती में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर महिला मोर्चा एक मेगा तिरुवथिरा का आयोजन करने जा रहा है. इस तिरुवथिरा में 2000 महिला कार्यकर्ता एक साथ शामिल हो रहे हैं.

तिरुचिरापल्ली में नया टर्मिनल 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस दो-स्तरीय नया टर्मिनल भवन सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों और पीक आवर्स के दौरान लगभग 3,500 यात्रियों की सेवा करेगा. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मोदी भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में भी हिस्सा लेंगे.

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी 41.4 किमी लंबे सलेम-मैग्नेसाइट जंक्शन-ओमालूर-मेट्टूर बांध खंड के दोहरीकरण सहित कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ के मुताबिक, रेल परियोजनाएं माल ढुलाई और यात्रियों को ले जाने की रेल क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगी और तमिलनाडु में आर्थिक विकास और रोजगार सृजन में योगदान देंगी.

इसके अलावा, प्रधानमंत्री पांच सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. परियोजनाओं में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-81 के त्रिची-कल्लागम खंड के लिए 39 किमी लंबी चार-लेन सड़क शामिल है. एनएच-81 का 60 किमी लंबा कल्लागम-मीनसुरुती खंड, NH-785 के चेट्टीकुलम-नाथम खंड के लिए 29 किमी लंबी चार-लेन सड़क, एनएच-536 के कराईकुडी-रामनाथपुरम खंड में ‘पेव्ड शोल्डर’ के साथ 80 किमी लंबी दो लेन और NH-179A सेलम-तिरुपत्तूर-वनियमबाड़ी रोड का 44 किमी लंबा चार-लेन खंड है.

Related posts

Leave a Comment