पीएम मोदी आज गुजरात को देंगे 21 हजार करोड़ की सौगात, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 और 18 जून तक अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. आज दौरे के अंतिम दिन पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी 21,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी आज सुबह लगभग 9:15 बजे प्रधान मंत्री पावागढ़ पहाड़ी पर श्री कालिका माता के पुनर्विकसित मंदिर का उद्घाटन करेंगे. फिर लगभग 11:30 बजे पीएम मोदी विरासत वन की यात्रा भी करेंगे.

गुजरात गौरव अभियान में लेंगे हिस्सा

PMO के अनुसार जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री आज दोपहर 12:30 बजे वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में हिस्सा लेंगे और इस दौरान गुजरात को बड़ी सौगात देते हुए 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

16 हजार करोड़ की रेलवे परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज गुजरात गौरव अभियान के दौरान 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. जिस दौरान डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 357 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-मदार सेक्शन को देश को समर्पित किया जाएगा.

इसके अलावा पीएम मोदी, 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण के अलावा सोमनाथ, सूरत, उधना और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों और 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाड खंड के गेज ट्रांसफर की आधारशिला रखेंगे.

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत दिए जाएंगे घर

गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पीएम मोदी कुल 1.38 लाख घर गरीबों में समर्पित करेंगे. जिसमें लगभग 1,800 करोड़ रुपये के घर शहरी क्षेत्रों में और 1,530 करोड़ रुपये से अधिक के घर ग्रामीण क्षेत्रों में शामिल किए गए हैं. वहीं 310 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले तकरीबन 3000 घरों का मुहूर्त भी किया जाएगा.

मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना पर होगा 800 करोड़ का खर्च

गुजरात में मां और उसके बच्चे के स्वास्थ्य सुधार पर ध्यान देने के लिए ‘मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना’ शुरू की जाएगी. जिस पर सरकार 800 करोड़ खर्च करने जा रही है. इसके साथ ही इस योजना के जरिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंगनबाडी केन्द्रों से हर महीने 2 किलो चना, 1 किलो अरहर की दाल और 1 किलो खाद्य तेल मुफ्त दिया जाएगा.

गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला

हर साल 2500 से अधिक छात्रों को हाई एजुकेशन देने के उद्देश्य से पीएम मोदी(Prime Minister Narendra Modi) वडोदरा (Vadodara) शहर से लगभग 20 किमी दूर एक गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय (Gujarat Central University) की आधारशिला रखेंगे. जिसके निर्माण में लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत आएगी. गुजरात (Gujrat) में ‘पोशन सुधा योजना’ (Poshan Sudha Yojana) के तहत पीएम मोदी लगभग 120 करोड़ रुपये का वितरण करेंगे.

Related posts

Leave a Comment