प्रधानमंत्री मोदी पंढ़रपुर में रखेंगे दो नेशनल हाई-वे के विस्तार की आधारशिला

Highway Projects: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Confrencing) के माध्यम से श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग (नेशनल हाई-वे-965) के पांच खंड और श्री संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग-956जी) के तीन खंड को चार लेन का करने की आधारशिला रखेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि पंढरपुर की यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के मकसद से इसे विस्तार दिया जाएगा. महाराष्ट्र का पंढरपुर शहर संत तुकाराम और संत ज्ञानेश्वर से जुड़ा है. बयान में कहा गया कि इन राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर ‘पालखी’ के लिए पैदलमार्ग का निर्माण किया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं के लिए सुगम और सुरक्षित मार्ग उपलब्ध होगा.

130 किलोमीटर लंबे हाई-वे को चार लेन का किया जाएगा

बयान के मुताबिक, दिवेघाट से मोहोल तक करीब 221 किलोमीटर लंबा संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग और पतास से तोंदले-बोंदले तक करीब 130 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को चार लेन का किया जाएगा, जिसपर क्रमश: 6690 करोड़ रुपये और 4400 करोड़ रुपये की लागत आएगी. मोदी पंढरपुर से संपर्क को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर 1180 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से निर्मित 223 किलोमीटर से अधिक की पूर्ण और उन्नत सड़क परियोजनाओं को ‘राष्ट्र को समर्पित’ करेंगे.

परियोजना की कुल दूरी लगभग 223 किलोमीटर है

इन परियोजनाओं में म्हस्वाद-पीलिव-पंढरपुर (एनएच 548ई), कुर्दुवाड़ी-पंढरपुर (एनएच 965सी), पंढरपुर-संगोला (एनएच 965सी), एनएच 561ए के तेम्भुरनी-पंढरपुर सेक्शन और एनएच 561ए के पंढरपुर-मंगलवेधा-उमादी सेक्शन शामिल हैं. इन परियोजनाओं की कुल दूरी लगभग 223 किलोमीटर है.

Related posts

Leave a Comment