पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन जाएंगे कच्छ, जानिए क्या होगा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन कच्छ जाएंगे. रविवार सुबह 10 बजे कच्छ में ‘स्मृति ‘स्मृति वन ममोरियल’ का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद सुबह 11.30 बजे श्यामजी कृष्ण वर्मा यूनिवर्सिटी ग्राउंड में होने वाले जन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और फिर दोपहर 2.30 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट से राजभवन लौटेंगे. शाम 5.30 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में ‘भारत में सुजुकी के 40 वर्ष’ के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “कच्छ में ‘स्मृति वन ममोरियल’ का उद्घाटन करूंगा. यह स्मारक 2001 के दुखद भूकंप से जुड़ा है जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी. स्मृति वन उन लोगों को श्रद्धांजलि है जिन्हें हमने खो दिया है और कच्छ के लोगों की उल्लेखनीय लड़ाई भावना को भी श्रद्धांजलि है.” शनिवार को पीएम मोदी ने साबरमती रिवरफ्रंट पर बने अटल फुट-ओवर ब्रिज और गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया था. उन्होंने खादी उत्सव में भाग लेकर महिलाओं संग चरखा चलाया.

शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?
पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के पहले दिन कहा, ‘मुझे विश्वास है कि यहां मौजूद सभी लोग, इस आयोजन को देख रहे सभी लोग यहां ‘खादी उत्सव’ की ऊर्जा को महसूस कर रहे होंगे. आजादी के अमृत महोत्सव में देश ने ‘खादी उत्सव’ करके अपने स्वतंत्रता सेनानियों को बहुत सुंदर उपहार दिया है. मैं गुजरात के लोगों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. अटल ब्रिज, साबरमती नदी को, दो किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा बल्कि ये डिजाइन और इनोवेशन में भी अभूतपूर्व है. इसकी डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया है.’

पंच प्रण को दोहराते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मैं ‘पंच प्रण’ को फिर से दोहराना चाहता हूं. 1- विकसित भारत बनाने का लक्ष्य. 2- गुलामी की मानसिकता का पूरी तरह से त्याग. 3- अपनी विरासत पर गर्व. 4- राष्ट्र की एकता बढ़ाने का पुरजोर प्रयास. 5- हर नागरिक का कर्तव्य आज का ये ‘खादी उत्सव’ इन पंच प्रण का एक सुदंर प्रतिबिंब भी है.”

Related posts

Leave a Comment