बुद्ध पुर्णिमा के मौके पर आज पीएम मोदी का नेपाल दौरा, माया देवी मंदिर में करेंगे दर्शन

PM Modi To Visit Nepal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल दौरे पर जा रहे हैं. पीएम बुद्ध की जन्मस्थली जाएंगे और नेपाल के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी का ये दौरा चीन के लिए कड़ा संदेश भी माना जा रहा है. इस दौरान पीएम मोदी का विमान नेपाल मे चीन की मदद से बनाए गए एयरपोर्ट पर नहीं जाएगा. पीएम मोदी का विमान दिल्ली से उड़ान भरने के बाद पहले उत्तर प्रदेश के कुशीनगर एयरपोर्ट पर उतरेगा. कुशीनगर से पीएम मोदी MI17 हेलीकॉप्टर से सीधे बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे.

पीएम मोदी लुंबिनी पहुंचने के बाद वो पहले मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और बौद्ध सांस्कृतिक केंद्र का भूमि पूजन भी करेंगे. 6 घंटे के नेपाल दौरे के दौरान दोनों देशों में द्विपक्षीय बातचीत भी होगी. पीएम मोदी चीन की ओर से बनाए गए हवाई अड्डे को बायपास करेंगे और सीधे लुंबिनी के लिए उड़ान भरेंगे, जहां उनके आगमन के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल पर एक हेलीपैड का निर्माण किया गया है. इसे चीन के लिए एक जानबूझकर ठुकराने के रूप में देखा जा रहा है.

किन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत?

भारत और नेपाल के बीच सांस्कृतिक और शिक्षा के क्षेत्र में कई समझौते हो सकते हैं. साथ ही जलविद्युत विकास, साझेदारी और कनेक्टिविटी जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. पीएम मोदी का ये पांचवां नेपाल दौरा है. दूसरे कार्यकाल में पहली बार पीएम मोदी मिशन नेपाल पर जा रहे हैं. पीएम मोदी का ये दौरा दोनों देशों की दोस्ती के लिए काफी अहम माना जा रहा है. वहीं, बुद्ध पूर्णिमा पर पीएम मोदी का ये दौरा चीन की बेचैनी बढ़ाने के लिए काफी है.

Related posts

Leave a Comment