दो सप्ताह के भीतर दिल्ली-एनसीआर में दोबारा बढ़े पीएनजी के दाम, जानें- नई कीमतें

दिल्ली: दिल्ली और आसपास के शहरों में पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) शुक्रवार से 2.63 रुपये प्रति इकाई महंगी हो गई. दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में पीएनजी और सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) ने कहा कि दिल्ली में पीएनजी का दाम अब 50.59 रुपये प्रति घनमीटर होगा. अभी तक यह 47.96 रुपये प्रति इकाई था.

पिछले एक साल में 70% का इजाफा
आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी. इससे पहले 26 जुलाई को पीएनजी के दाम 2.1 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे. पिछले कई माह से पीएनजी के दाम बढ़ रहे हैं. एक साल में पीएनजी 70 प्रतिशत महंगी हुई है. बता दें कि जुलाई, 2021 में दिल्ली में पीएनजी का दाम 29.66 रुपये प्रति घनमीटर था.

क्यों बढ़ाए गए गैस के दाम
उल्लेखनीय है कि सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित एलएनजी के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है. इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है.

देश के अन्य शहरों में भी बढ़े दाम
देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं. मुंबई में महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी का दाम 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी के दाम 4 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए हैं.  एमजीएल ने बयान में कहा, ‘‘गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है.’’

आईजीएल ने नहीं बढ़ाए दाम
हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं. सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है. आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब पीएनजी का दाम 50.46 रुपये प्रति घनमीटर हो गया है. वहीं गुरुग्राम में यह 48.79 रुपये प्रति इकाई हो गई है. बता दें कि स्थानीय करों की वजह से विभिन्न राज्यों में गैस के दाम भिन्न होते हैं.

Related posts

Leave a Comment