दिल्ली में ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण, अलीपुर में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 442

दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार खराब होता जा रहा है। शुक्रवार को उत्तरी दिल्ली के बॉर्डर एरिया अलीपुर में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 442 पर दर्ज किया गया जिसे गंभीर श्रेणी माना गया है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी के मुताबिक हवा को दूषित करने वाली गैसों की मात्रा हवा में बढ़ गई है जिस वजह से दिल्ली में हवा की क्वॉलिटी लगातार खराब हो रही है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रम कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक अलीपुर में पार्टिकुलेट मैटर 10 (PM 10) और पार्टिकुलेट मैटर 2.5 (PM 2.5) का स्तर तय मानकों से कहीं ज्यादा दर्ज किया गया है। यही वजह है कि अलीपुर में प्रदूषण का स्तर लगातार खराब हो रहा है। आने वाले दिनों में पूरी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और खराब होने की आशंका जताई जा रही है।

दिल्ली में सिर्फ अलीपुर ही नहीं बल्कि अन्य जगहों पर ही हवा की क्वॉलिटी खराब हो रही है। कई जगहों पर स्तर गंभीर स्थिति में पहुंच रहा है तो कुछ जगहों पर हवा की क्वॉलिटी बहुत खराब स्थिति में है। शुक्रवार सुबह दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 387 रहा, इसके अलावा आरके पुरम में 333, रोहिणी में 391 और द्वारका में यह स्तर 390 दर्ज किया गया।

खराब हवा की क्वॉलिटी सिर्फ दिल्ली में ही नहीं है बल्कि दिल्ली से सटे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य शहरों में भी हवा प्रदूषित होती जा रही है और क्वॉलिटी लगातार खराब हो रही है। शुक्रवार सुबह गाजियाबाद में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 380 दर्ज किया गया, इसके अलावा, ग्रेटर नोएडा में 377 और नोएडा में इसका स्तर 380 रहा।

Related posts

Leave a Comment