गरीब मुल्कों को मिलेंगी कोविड वैक्सीन पश्चिमी देशों और जापान के सहयोग से मिलेंगी 1.2 अरब डोज

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपनी तबाही मचा रखी है. अभी भी पूरे दुनिया में हर दिन लाखों की संख्या में नए संक्रमित मिल रहे हैं. राहत की बात यह है कि तेजी से पूरे दुनिया में हो रहे वैक्सीनेशन के कारण इस महामारी की रफ्तार थोड़ी कम हुई है. कोरोना को ठीक करने के लिए WHO ने भी बता दिया है कि इसका एकमात्र उपाय है टीकाकरण ऐसे में इसे जड़ से मिटाने के लिए पूरे दुनिया में टीकाकरण अभियान का चलना बहुत जरूरी है.

साल के अंत तक दान किए जा सकते हैं 1.2 अरब डोज

गरीब देशों में वैक्सीन की रफ्तार बढ़ाने के लिए ग्लोबल वैक्सीन यूटिलाइजेशन और सप्लाई के अनुसार जापान और पश्चिमी देश कोविड वैक्सीन की लगभग 50 करोड़ डोज तुरंत गरीब देशों को दे सकते हैं. साल के अंत तक इसकी संख्या 1.2 अरब तक बढ़ सकती है.

गरीब देशों में वैक्सीन की है बहुत कमी

गरीब देशों में कोविड वैक्सीन की कमी को यह खुराक कम कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के डेटा के अनुसार 2 सितंबर तक कम आय वाले देशों की आबादी के महज 1.8 प्रतिशत लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग पाई जबकि ज्यादा आय वाले अमीर देशों के लोगों को 64 प्रतिशत तक वैक्सीन लग गई है.

एयरफिनिटी के सह संस्थापक और सीईओ रासमस बेच हैनसेन ने कहा कि जब वैक्सीन की उपलब्धता और उत्पादन की बात आती है तो दुनिया एक महत्वपूर्ण बिंदु पर पहुंच गई है। बड़े पश्चिमी देशों के लिए चुनौती अब आपूर्ति नहीं, बल्कि मांग है। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला सफलतापूर्वक उत्पादन बढ़ा रही है और हमारे विस्तृत पूर्वानुमान से पता चलता है कि उच्च आय वाले देशों को विश्वास हो सकता है कि बहुत सारे टीके आ रहे हैं और इससे स्टॉकपिलिंग की आवश्यकता कम होनी चाहिए.

कंपनी के असेसमेंट के अनुसार कोविड वैक्सीन की सप्लाई में बहुत तेजी आई है. फिलहाल तक वैक्सीन निर्माता हर महीने 1.5 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज बना रही है.

अगर WHO चीन के वैक्सीन को भी अप्रूव कर देती है तो वैक्सीन दान करने की संख्या बढ़कर 1.6 अरब साल के अंत तक पहुंच जाएगी. इतने वैक्सीन से अफ्रीका के सब सहारा क्षेत्र के 70 प्रतिशत लोगों का वैक्सीन हो जाएगा जहां अभीतक सिर्फ 3 प्रतिशत से भी कम लोगों को कोविड टीका लगाया गया है.

G7 और ईयू के देशों ने भी जून 2022 तक 1 अरब कोविड वैक्सीन की खुराक दान करने का वादा किया है. रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया के आबादी को कोविड टीका लगाने के लिए 11.3 अरब कोविड टीके की जरूरत है. वहीं इस पिछले महीने कोविड वैक्सीन की संख्या 6 अरब से ज्यादा प्रोड्यूस की गई

Related posts

Leave a Comment