“प्रोपेगेंडा वीडियो, घटिया पत्रकारिता”: PM नरेंद्र मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री पर UK के सांसद

ब्रिटिश सांसद बॉब ब्लैकमैन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी की डॉक्‍यूमेंट्री को “प्रचार वीडियो” और “घटिया पत्रकारिता का अपमानजनक उदाहरण” बताते हुए कहा है कि इसे कभी भी प्रसारित नहीं किया जाना चाहिए था. ये डॉक्‍यूमेंट्री “सभी महत्‍वपूर्ण तथ्‍यों” को नहीं दिखाती है, जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 2002 के दंगों के संबंध में नरेंद्र मोदी के खिलाफ दावों की जांच की. इस जांच के दौरान कोर्ट ने पाया कि उनके खिलाफ कोई सबूत मौजूद नहीं है.

एएनआई के साथ एक इंटरव्‍यू में, ब्लैकमैन ने भारत में अपने कार्यालयों में आयकर विभाग के सर्वेक्षण के संदर्भ में “ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) कर मामलों की समीक्षा के आसपास” के मुद्दे के बारे में भी बात की और कहा “यह कोई नई बात नहीं है और यह पहले भी किया गया है. ये काफी समय से चल रहा है.” उन्होंने कहा कि भारत में आयकर अधिकारियों और बीबीसी के बीच चर्चा हुई है और ब्रॉडकास्टर को संबंधित नियमों और विनियमों का पालन करना होगा.ब्लैकमेन ने कहा कि इसमें दिखाए गए विचार ब्रिटेन की सरकार के नहीं हैं. ब्लैकमैन सत्तारूढ़ कंज़र्वेटिव के सदस्य हैं और हैरो ईस्ट के सांसद हैं. उन्होंने कहा कि 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, नरेंद्र मोदी ने दंगों को शांत कराने की पूरी कोशिश की थी. उन्‍होंने जनता से भी इसकी अपील की थी.  ब्लैकमैन ने बीबीसी के डॉक्‍यूमेंट्री पर आक्षेप लगाने का आरोप लगाया और कहा कि यह बेहद खेदजनक है, क्योंकि ऐसा लगता है जैसे बीबीसी का ब्रिटेन-भारत संबंधों को बाधित करने का कोई एजेंडा था. उन्‍होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह बहुत शर्म की बात है.”यह देखते हुए कि ब्रिटिश सरकार, भारत को एक मजबूत मित्र और एक मजबूत सहयोगी मानती है और दोनों देश एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे थे, उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया को बाधित करने वाली कोई भी बात अत्यंत खेदजनक है.

ब्रिटिश सांसद ने कहा कि भारत सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए पीएम मोदी के तहत एक उल्लेखनीय काम किया है और यह दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. ब्लैकमैन ने कहा कि पीएम मोदी पर बीबीसी वीडियो “उपहास से भरा” था और इसे एक बाहरी संगठन द्वारा निर्मित किया गया था

Related posts

Leave a Comment