आज मणिपुर में ही रहेगी राहुल गांधी की न्याय यात्रा, नागालैंड होगा अगला पड़ाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को मणिपुर के थौबल से पार्टी के जन संपर्क कार्यक्रम भारत जोड़ो न्याय यात्रा”‘ की शुरुआत की. इसका लक्ष्य लोकसभा चुनाव से पहले मणिपुर से मुंबई तक 15 राज्यों में 6700 किमी से अधिक की दूरी तय करना है. यात्रा की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने राज्य में हाल ही में हुई जातीय झड़पों को लेकर भाजपा पर जमकर निशाना साधा. इसमें कई लोगों की जान चली गई. राहुल गांधी सोमवार को सारा दिन मणिपुर में कार्यक्रम में शामिल होंगे, हालांकि रात्रि विश्राम नागालैंड में करेंगे.

कांग्रेस सांसद ने कहा कि मणिपुर बीजेपी की ‘नफरत की राजनीति’ का उदाहरण है और कहा, ‘शायद नरेंद्र मोदी, बीजेपी और आरएसएस के लिए मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है.’

राहुल गांधी ने कहा, “29 जून के बाद, मणिपुर, मणिपुर नहीं रहा, यह विभाजित हो गया और हर जगह नफरत फैल गई. लाखों लोगों को नुकसान हुआ. लोगों ने अपनी आंखों के सामने अपने प्रियजनों को खो दिया और अब तक, भारतीय पीएम यहां नहीं आए हैं.” उन्होंने कहा कि यह शर्मनाक बात है.

मणिपुर को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना
उन्होंने कहा कि “बीजेपी की राजनीति के कारण मणिपुर ने वह खो दिया है जो उसके पास कीमती है” और कहा कि “मणिपुर में शासन का बुनियादी ढांचा विफल हो गया है, और यह शर्मनाक है कि पीएम ने राज्य का दौरा नहीं किया है.”

उन्होंने कहा, “मणिपुर भाजपा की राजनीति का प्रतीक है, मणिपुर भाजपा और आरएसएस की नफरत का प्रतीक है. मणिपुर भाजपा के दृष्टिकोण और विचारधारा का प्रतीक है.” उन्होंने “सौहार्द और शांति वापस लाने का भी वादा किया जिसके लिए मणिपुर जाना जाता था.”

कल सुबह सेकमाई से यात्रा शुरू करेंगे राहुल गांधी
राहुल गांधी रविवार रात को मणिपुर के इंफाल के कौजेंगलिमा स्पोर्ट्स एसोसिएशन फुटबॉल ग्राउंड में रात्रि विश्राम करेंगे. रविवार सुबह आठ बजे से सेकमाई, इम्फाल पश्चिम से यात्रा पुनः आरंभ करेंगे.

राहुल गांधी सुबह 9:30 बजे कांगपोकपी में (यात्रा बस से सार्वजनिक संबोधन) सार्वजनिक संबोधन करेंगे. सुबह 11:00 सेनापति में सार्वजनिक संबोधन करेंगे. 12:00 करोंग ग्राउंडल, करोंग, सेनापति में सुबह का विश्राम करेंगे. उसके बाद 14:00 करोंग से यात्रा फिर से यात्रा शुरू होगी. 16:30 माओ गेट, मणिपुर में शाम का विश्राम करेंगे. खुजामा ग्राउंड, नागालैंड, खुजामा स्थानीय मैदान में रात्रि विश्राम करेंगे.

Related posts

Leave a Comment