रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 718 टन मेडिकल ऑक्सीजन लेकर रवाना हुईं ऑक्सीजन एक्सप्रेस

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं और अस्पतालों में लोगों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है. रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचा रहा है. रेलवे के मुताबिक शनिवार को 41 टैंकरों में 718 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुईं. एक्सप्रेस ट्रेन से अब तक की एक दिन में ऑक्सीजन सप्लाई की यह सबसे ज्यादा मात्रा है.

इसमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन उत्तर प्रदेश को 222 मीट्रिक टन मिलेगी, जबकि हरियाणा को 180 टन ऑक्सीजन मिलेगी. देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है. केन्द्र सरकार ने पहले ही उद्योगों को सप्लाई की जाने वाली ऑक्सीजन को मेडिकल यूज के लिए डायवर्ट कर दिया था.

ऑक्सीजन की कमी से हो चुकी हैं कई मौतें
कोरोना के कहर के बीच राज्यों में ऑक्सीजन और बेड़्स की कमी से कई की मौत की रिपोर्ट मिली हैं. दिल्ली में पिछले कुछ समय में अस्पतालों में समय पर ऑक्सीजन नहीं होने के कारण लोगों की मौत के मामले सामने आ चुके हैं. देश के शहरों और कस्बों में मांग में अचानक उछाल के कारण ऑक्सीजन सप्लाई की कमी का सामना करना पड़ रहा है.

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए बनाया गया है ग्रीन कॉरिडोर
रेलवे ने शुक्रवार को कहा था कि 19 अप्रैल से देश भर के राज्यों में 2,960 टन मेडिकल ऑक्सीजन 185 टैंकरो में पहुंचाई गई है. इसके लिए 47 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों चल चुकी हैं. रेलवे ने कहा कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के तेजी से आवागमन के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया गया है.

Related posts

Leave a Comment