शीतलहर के बीच दिल्ली-राजस्थान में बारिश का अलर्ट, जानें अलग-अलग राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Forecast: नए साल की शुरुआत ठिठुरन के साथ हुई. उत्तर भारत में सर्द हवाओं के चलते कंपकंपाने वाली ठंड का अहसास हो रहा है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले एक हफ्ते तक लगातार ठंड का प्रकोप बरकरार रहेगा. इसके अलावा 4 जनवरी से पश्चिमी विक्षोग के मजबूत होने पर पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो सकती है साथ ही बारिश का भी अनुमान जाहिर किया गया है. वहीं इस कारण मैदानी इलाकों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हफ्ते के आखिर तक एक बार फिर बर्फीली हवाएं चलते दिखेंगी.

आइये देखते हैं अलग-अलग राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना दिख रहा है. वहीं 5 और 6 जनवरी को दिल्ली में हल्की बारिश से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

उत्तर प्रदेश

बीते दो दिनों में उत्तर प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है. राजधानी लखनऊ और आस-पास के इलाके कोहरे की चपेट में दिख रहे हैं. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अगले हफ्ते के आखिर तक तापमान में 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है.

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान ठंड की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राज्यों में अगले कुछ दिन लगातार ठंड का अहसास बना रहेगा. पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में 5 जनवरी से 9 जनवरी तक बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं, अगले हफ्ते राज्यों में ठंड से थोड़ी राहत मिलते दिखेगी.

कश्मीर

कश्मीर में अधिकतर सभी इलाकों में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान और गिरता दिखेगा. इसी के साथ कल से पूरे हफ्ते बारिश के साथ-साथ कई इलाकों में बर्फबारी होते दिखने की पूरी संभावना है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में मौसम करवट लेते दिख रहा है. राज्य में अधिकतर इलाकों में आज और कल लोगों को ठंड से राहत मिलते दिख रही है. वहीं, 5 जनवरी से राज्य के कई जिलों में बारिश होते दिख सकती है जिसके चलते तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके अलावा बर्फबारी का भी अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Related posts

Leave a Comment