दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज़, जानें पूरे हफ्ते के मौसम का हाल

Rain In Delhi NCR: दिल्ली में बीते दिन हुई बारिश ने मौसम का हाल बदल दिया है. दिल्लीवासियों को कुछ दिनों के लिए न सिर्फ भीषण गर्मी से बल्कि प्रदूषण से भी राहत मिलती दिख रही है. न्यूनतम तापमान में करीब 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है. अधिकतम तापमान भी 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने का है अनुमान है. तो वहीं अगले 4 दिन आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है. हालांकि 10 मई से लू जैसी स्तिथि फिर कायम हो सकती है.

प्रदूषण के स्तर में आई कमी

कई महीनों बाद दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता मॉडरेट यानि संतुलित और मध्यम दर्जे की दर्ज हुई है. अक्षरधाम का ताज़ा AQI यानि कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 82 दर्ज हुआ है. दिल्ली एनसीआर के बाकी इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर हल्की बारिश के बाद कम हो गया है. मेजर ध्यानचंद स्टेडियम की तरफ एयर क्वालिटी इंडेक्स 91 दर्ज हुआ है. ओखला का एयर क्वालिटी इंडेक्स 72 दर्ज हुआ है तो वहीं प्रीत विहार का AQI 85 दर्ज हुआ है.

एनसीआर की बात करें तो फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 68 और गाजियाबाद का AQI 96 दर्ज हुआ है. गुरुग्राम का 91 दर्ज हुआ है. दिल्ली एनसीआर के बाकी इलाकों में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हुआ है.

क्या होता है AQI

आपको बता दें कि साफ हवा की गुणवत्ता मापने के लिए AQI इंडेक्स यानि एयर क्वालिटी इंडेक्स का उपयोग किया जाता है जिसके अंतर्गत साफ हवा का पैमाना 0-50 के बीच होता है.

जानें इस हफ्ते के मौसम का अनुमान-

6 मई :

न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से बढ़ कर 27 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. पूरे दिन हल्के बादल छाए रहने से भीषक गर्मी नही पड़ेगी.

7 मई :

न्यूनतम और अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज होने का अनुमान है. अधिकतम 42 तो न्यूनतम 28 दर्ज हो सकता है. आसमान साफ रहेगा.

8 मई :

न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है तो वहीं अधिकतम तापमान 42 तक जा सकता है. बारिश या आंधी तूफान का कोई अनुमान इस दिन नही है.

9 मई :

न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम 43 डिग्री सेल्सियस तक बना रहने का अनुमान है.

10 मई :

करीब 5 दिनों की राहत के बाद भीषण गर्मी अपने चर्म पर फिर पहुंच सकती है. अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा सकता है वहीं न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. साथ ही लू और तेज़ हवा का अनुमान भी है.

Related posts

Leave a Comment