कई राज्यों में मानसून से पहले बारिश का दौर जारी, लोगों को गर्मी से मिली राहत

Monsoon Upadate In Rajasthan: राजस्थान (Rajasthan) में चिलचिलाती गर्मी (Haet) के बाद मानसून (monsoon) से पहले बारिश (Rain) का दौर जारी है. राज्य में बीते 24 घंटे में चूरू(Churu) के बीदासर(Bidasar) में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है. मौसम विभाग(Meteorological Department) के अनुसार बताया जा रहा है कि राजस्थान में अभी बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में बीकानेर के डूंगरगढ़ में 11 सेंटीमीटर, झालावाड़ के मनोहरथाना में छह सेंटीमीटर और अजमेर के मसूदा, टोंक के निवाई, जयपुर के सांभर व सीकर में चार सेंटीमीटर बारिश हुई है. इस दौरान राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, दौसा और बांरा सहित अधिकांश जिलों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है.

राज्य के इलाकों में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक बताया गया है कि राज्य में बीते कई दिनों से मानसून से पहले बारिश हो रही है. राजधानी जयपुर में मंगलवार को बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिलती रही. फिलहाल मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार जानकारी दी गई है कि मंगलवार को राज्य के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में मानसून से पहले गतिविधियां जारी रहने का अनुमान है और बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार जताए गए हैं.

हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक कहा गया है कि 22 जून से राज्य में बारिश(Rain) में कमी आएगी. केवल छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. विभाग ने बताया कि 23 जून से राजस्थान(Rajasthan) में ज्यादातर जगहों पर अगले तीन दिनों तक मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा.

Related posts

Leave a Comment