यूपी से हिमाचल तक बारिश के आसार, कुछ राज्यों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने का अलर्ट

इस साल का मानसून (Monsoon) अब अपने अंतिम चरण में है, लेकिन देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार यानी आज के लिए कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कई इलाके शामिल हैं. 

भारत मौसम विभाग के अनुसार आज ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 

इन राज्यों में गिर सकती है बिजली 

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने का अनुमान है. 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कई इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मछुआरों को भारी बारिश की संभावना के कारण गहरे समुद्र के क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है. 

दिल्ली-एनसीआर में सुहावना मौसम 

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बारिश के चलते मौसम सुहावना बना हुआ है. आईएमडी ने दिन के दौरान दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश और आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने की भी संभावना जताई है. दिल्ली और एनसीआर में 21, 22 और 23 सितंबर को आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 

Related posts

Leave a Comment