बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड ने मचाया कोहराम, मुंबई से राजस्थान तक तबाही

दिल्ली एनसीआर में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं तो वहीं महाराष्ट्र-राजस्थान में आफत की बारिश हो रही है. महाराष्ट्र में लगातार बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हैं. कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है. मौसम विभाग ने कई शहरों के लिए अलर्ट जारी किया है. IMD ने पालघर के लिए बारिश का ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है. वहीं, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

बारिश, बाढ़ और भूस्खलन ने राज्य में कहर बरपाया हुआ है. रायगढ़ में भूस्खलन की घटना में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है. कई घर तबाह हो गए. कई लापता लोगों की तलाश अभी भी जारी है. उधर, जोधपुर में भारी बारिश के कारण शहर में जलभराव हो गया है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए. कई दोपहिया वाहन पानी के साथ बह गए.

दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी

दिल्ली-NCR में गर्मी से लोग परेशान है. पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण यहां का तापमान बढ़ गया है. शुक्रवार को दिल्ली का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि न्यूनतम तापमान 29.5 था. वहीं, आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

दिल्ली में यमुना फिर खतरे के निशान से ऊपर

दिल्ली में यमुना का जलस्तर एक बार फिर से खतरे के निशान को पार कर गया है. शुक्रवार शाम 6 बजे पुराने रेलवे पुल पर यमुना का जलस्तर 205.34 मीटर रिकॉर्ड किया गया था. यमुना के बढ़ते जलस्तर ने एक बार फिर से लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने अधिकारियों के मुस्तैद रहने और जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है.

राजस्थान के कई इलाके जलमग्न

राजस्थान में पिछले तीन दिनों से आफत की बारिश हो रही है. कई इलाके जलमग्न हैं. शहर की सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं. लोगों को घरों से निकलना दुश्वार हो गया है. कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है. उदयपुर, सिरोही और राजसमंद जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर और बांसवाड़ा में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

पंजाब-हरियाणा में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग पंजाब और हरियाणा के अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. 22 से 24 जुलाई तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. आज इन राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. बता दें कि पंजाब और हरियाणा में पिछले दिनों बारिश और बाढ़ के कारण हालात बिगड़ गए थे. पंजाब के कई शहरों में बाढ़ आ गई थी. बारिश और बाढ़ के कारण दोनों राज्यों में कई लोगों की मौत भी हुई थी.


उत्तराखंड में 24 घंटे में भारी बारिश

उत्तराखंड के कई हिस्सों में बाढ़ और बारिश ने तबाही मचा रखी है. वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी, टेहरी, पॉउरी, नौनिताल में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उधर, हिमाचल में बारिश के कारण मौसम खराब है. तेज बारिश और खराब मौसम के कारण माता वैष्णो देवी यात्रा की हेलीकॉप्टर सेवा रोक दी गई है.

बारिश-भूस्खलन के बाद जम्मू-श्रीनगर NH बंद

उधर, जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. कई इलाकों में लैंडस्लाइड होने की खबरें हैं. रामबन में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे बंद कर दिया गया है. राहत बचाव का काम जारी है.

24-48 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश

इसके अलावा मौसम विभाग ने देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा है कि महाराष्ट्र, गुजरात गोवा, तेलंगाना में अगले 24 से 48 घंटे के बीच मूसलाधार बारिश होगी. इसके लिए विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से यहां लगातार बारि हो रही है.

Related posts

Leave a Comment