Delhi-NCR में तेज हवाओं के साथ बरसा पानी, उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Delhi-NCR Rains: देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई, जिसके साथ ही मौसम ने फिर से करवट बदल ली. मंगलवार को दिन में तेज धूप के साथ गर्म मौसम देखा गया था लेकिन मंगलवार और बुधवार के बीच की रात में तेज हवाओं के साथ बारिश ने मौसम में फिर से ठंड घोल दी. मौसम विभाग का अनुमान था कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम बारिश होगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देर रात कहा था, “दिल्ली के नरेला, बवाना, हरियाणा के सोनीपत, खरखौदा, गुरुग्राम, जींद, हिसार, सिवानी, गन्नौर, रोहतक, झज्जर, यूपी के बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, राजस्थान के पिलानी, भिवाड़ी, तिजारा, खैरथल, कोटपुतली और आसपास के क्षेत्रों में आज मध्यम बारिश होगी.”
मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती थी. ऐसा ही हुआ. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश की आशंका है.

इसके अलावा लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. वहीं हरियाणा, राजस्थान, पंजाब में हल्की गरज के साथ बारिश की स्तिथि बनी रही सकती है. IMD से मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, उत्तरी ओडिशा में भी 9 और 10 फरवरी को बारिश की संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 9 और 10 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के कुछ स्थानों पर बारिश तथा बर्फबारी हो सकती है, जिसके कारण श्रीनगर में तापमान शून्य से भी नीचे रहने का अनुमान है.

आईएमडी ने बारिश के चलते उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ठंड बढ़ने की भी उम्मीद जताई है. इसके अलावा 9 फरवरी की रात को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जैसे- जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में गरज तथा बिजली कड़कने के साथ व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment