ओडिशा-यूपी समेत कई राज्यों में जारी रहेगा बारिश का दौर, दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना, जानें देशभर का हाल

देश के कई हिस्सों में बारिश (Rainfall) का सिलसिला जारी है तो वहीं कई हिस्सों में बरसात का दौर कुछ थमा है. दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में मौसम (Delhi-NCR Weather) साफ हो गया है, हालांकि सुबह के वक्त कुछ हिस्सों में आंशिक कोहरा भी दिखा. दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिनों तक लगातार हुई बारिश के बाद सोमवार से ही मौसम बदल गया है. सोमवार सुबह को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के कई इलाकों में सुबह कोहरा छाया रहा था. 

दिल्ली-एनसीआर में मौसम के अब एक अक्टूबर तक शुष्क बने रहने की संभावना है. मंगलवार को तापमान (Temperature) बढ़कर 24 डिग्री पहुंचने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में एक अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री के आसपास रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान एक अक्टूबर तक 21 से 23 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. 27 से 30 सितंबर तक दिल्ली एनसीआर का मौसम शुष्क रहेगा. कुल मिलाकर मौसम साफ और सुहावना बने रहने की संभावना है. पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति से बुरा हाल हो गया था.

किन-किन राज्यों में होगी बारिश

भारत मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27 सितंबर और तमिलनाडु, पुद्दुचेरी में 27-28 सितंबर को तेज बारिश की संभावना जताई गई है. चेन्नई के कई जगहों पर सोमवार को बारिश हुई. तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में और 26-28 सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा आईएमडी के मुताबिक 28 सितंबर को असम और मेघालय में बरसात की संभावना है. 

ओडिशा में आज बारिश की संभावना

वहीं ओडिशा (Odisha) में 27 सितंबर को मध्यम बारिश की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के इस हफ्ते के अंत तक राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों से वापसी की संभावना है. वहीं 29 और 30 सितंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में छिटपुट और मध्यम बारिश होने की संभावना है. दक्षिणी आतंरिक कर्नाटक में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. 

नमी की मात्रा में आएगी गिरावट

इसके अलावा पश्चिमी यूपी, बिहार, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश की आशंका है. उधर, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक एंटी साइक्लोन सिस्टम (Anticyclone System) के बनने के आसार है. इस सिस्टम के बनने के बाद राजस्थान, पंजाब (Punjab), हरियाणा और दिल्ली (Delhi) में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

Related posts

Leave a Comment