पानी-पानी हुआ राजघाट, ITO से लेकर शांतिवन तक भी बुरा हाल

देश की राजधानी दिल्ली का एक बड़ा हिस्सा इस वक्त बाढ़ जैसे हालात का सामना कर रहा है. पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश, हथिनीकुंड बैराज से छोड़े जा रहे पानी की वजह से दिल्ली का हाल खराब है. शुक्रवार सुबह का हाल देखें तो राजघाट, आईटीओ समेत अन्य इलाकों में इस वक्त पानी भर गया है. हालांकि, दिल्लीवालों के लिए राहत की बात ये है कि अब यमुना का जलस्तर धीरे-धीरे घटता दिख रहा है.

दिल्ली में अभी यमुना का जलस्तर 208.44 मीटर तक पहुंच गया है, जो कल के मुकाबले कुछ हदतक कम हुआ है. हालांकि, इससे अभी दिल्ली को पूरी तरह राहत नहीं मिली है. राजघाट के पार्क में पूरी तरह पानी भर गया है, अब महात्मा गांधी की समाधि तक पानी पहुंच रहा है. गुरुवार की शाम तक यहां पर सबकुछ ठीक था, लेकिन शुक्रवार सुबह हाल बिल्कुल बदल गया था.

जब मॉर्निंग वॉक करने पहुंचे लोगों ने राजघाट का हाल देखा, तो कुछ ने कहा कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. राजघाट में तेजी से पानी आ रहा है, ऐसे में डर है कि अगर पानी की रफ्तार ऐसी ही रही तो आसपास के अन्य इलाकों में भी इसका असर दिख सकता है. सुप्रीम कोर्ट के पास के इलाके में भी पानी भर जाने की वजह से लोगों को काफी मुश्किल झेलनी पड़ी है.

यमुना से आई अच्छी खबर लेकिन…
गुरुवार को जब यमुना के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी, तब हर कोई हैरान था. लाल किले से लेकर आईटीओ, कश्मीरी गेट तक हर जगह पानी-पानी था. दिल्ली में यमुना 204 मीटर के आसपास ही खतरे के निशान पर पहुंच जाती है, लेकिन बीते दिन यह स्तर 208 मीटर को पार कर चुका था. गुरुवार शाम से यमुना में धीरे-धीरे पानी में कमी आई है.

लेकिन मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को दिल्ली और आसपास के इलाके में बरसात भी हो सकती है. ऐसे में दिल्लीवालों के लिए मुश्किल हो सकती है, क्योंकि पहले ही कई इलाकों में जलजमाव होने की वजह से परेशानी हो रही है और अगर बरसात होती है तो ये परेशानी बढ़ सकती है.

बता दें कि दिल्ली के हालात को लेकर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से बातचीत की. पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर हैं, जहां से उन्होंने उपराज्यपाल को केंद्र की ओर से हरसंभव मदद पहुंचाने का भरोसा दिया

Related posts

Leave a Comment