400 से ज्यादा यात्रियों का रजिस्ट्रेशन फेक, पुलिस ने दर्ज की FIR

जम्मू-कश्मीर से अमरनाथ यात्रा आज यानी शनिवार को शुरू हो गई है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को बालटाल से दर्शन के लिए पवित्र गुफा की ओर रवाना कर दिया है. इस बीच इस यात्रा में जाने वाले 400 से ज्यादा तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन परमिट फेक पाए गए हैं. जम्मू-कश्मीर अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जम्मू, कठुआ और सांबा जिलों से अमरनाथ यात्रा के लिए जाने वाले 430 से ज्यादा तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन परमिट फेक पाए गए हैं.

इस मामले का खुलासा होने के बाद केस दर्ज कर लिया गया है और पुलिस ने जांच भी शुरू कर दी है. 365 लोगों को जम्मू और कठुआ जिले के लखनपुर एंट्री पॉइंट पर फेक रजिस्ट्रेशन परमिट के साथ पकड़ा गया है जबकि 68 लोग सांबा जिले से पकड़े गए हैं. जम्मू जिला प्रशासन ने पुलिस की मदद से इस साल 300 फर्जी रजिस्ट्रेशन परमिट का पता लगाया है. वहीं कठुआ में 65 फर्जी रजिस्ट्रेशन परमिट का पता चला है.

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले लोगों को खास सलाह
जम्मू की डिप्टी कमिश्नर अवनी लवासा ने बताया कि तीर्थयात्रियों को केवल अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और उचित रजिस्ट्रेशन काउंटर से ही रजिस्टर कराना चाहिए. वहीं उन्होंने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए वह पहले ही अपना रजिस्ट्रेशन परमिट चेक करा लें.

अधिकारियों ने बताया कि लखनपुर एंट्री पॉइंट पर पहुंचने के बाद 65 अमरनाथ यात्रियों की जानकारी श्री अमरनाथ जी श्राइन पोर्ट्ल पर ई केवाईसी के दौरान गलत पाई गई. कठुआ प्रशासन ने मामले की जांच की तो कुछ ट्रैवल एजेंसी द्वारा यात्रियों के साथ धोखाधड़ी का खुलासा हुआ. इसके बाद धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए मामला पुलिस को सौंप दिया गया. इसी तरह सांबा जिले में भी जिन लोगों के रजिस्ट्रेशन परमिट फेक पाए गए, उन्होंने बताया कि उनका फर्जी रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में रहने वाले राहुल भारद्वाज ने किया था. उसने रजिस्ट्रेशन के लिए हर व्यक्ति से 7 हजार रुपए लिए थे.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
वहीं दूसरी ओर अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस बीच एक जुलाई को सुबह अधिकारियों ने पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान हर कोई भोले के रंग में रंगा नजर आया और हर हर महादेव का जयकारा लगाकर यात्रा की शुरुआत की.

Related posts

Leave a Comment