Reliance Jio को सितंबर में हुआ बड़ा नुकसान, गंवाए 1.9 करोड़ कनेक्शन, Airtel ने जोड़े 2.74 लाख नए मोबाइल कस्टमर्स

नई दिल्ली: सितंबर महीने में टेलीकॉम सेक्टर की दूसरी बड़ी कंपनी Reliance Jio को सब्सक्राइबर बेस पर बड़ा नुकसान हुआ. वहीं, सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी Bharti Airtel ने इस अवधि में सवा दो लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़े. बता दें कि सितंबर में एयरटेल ने 2.74 लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़े जबकि उसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो ने इस दौरान 1.9 करोड़ कनेक्शन गंवाए. वहीं वोडाफोन आइडिया के कनेक्शनों की संख्या भी 10.77 लाख घट गई. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में एयरटेल के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 35.44 करोड़ हो गई, जो अगस्त में 35.41 करोड़ थी.

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के सितंबर तक 42.48 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे. लेकिन सितंबर माह के दौरान उसने 1.9 करोड़ कनेक्शन गंवा दिए. समीक्षाधीन महीने में वोडाफोन आइडिया के कनेक्शनों में 10.77 लाख की गिरावट आई. इस तरह उसके ग्राहकों का आंकड़ा घटकर 26.99 करोड़ रह गया.

रिलायंस जियो ने सितंबर तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए ग्राहकों की संख्या में आई गिरावट का जिक्र किया था. आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में कुल वायरलेस कनेक्शनों की संख्या घटकर 116.60 करोड़ पर आ गई. यह आंकड़ा अगस्त में 118.67 करोड़ का था.

चलते-चलते आपको यह बता दें कि सब्सक्राइबर्स को अब प्रीपेड प्लान्स के लिए ज्यादा पैसा चुकाना होगा. कंपनी ने प्रीपेड टैरिफ रेट में बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी ने इस बढ़ोतरी के तहत प्रीपेड टैरिफ को 20 से 25 फीसदी तक बढ़ाया है, वहीं, डेटा टॉप-अप प्लान को भी 20 से 21% तक बढ़ा दिया है. ये नए टैरिफ रेट 26 नवंबर से लागू हो जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment