15 अगस्त से पहले राजधानी में कई जगहों पर बम मिलने की अफवाह से हड़कंप, अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लेकिन 15 अगस्त से दो दिन पहले दिल्ली पुलिस रविवार को लाल किला समेत कई जगहों पर बम रखने से जुड़ी कई कॉल को लेकर परेशान रही. दिल्ली में एक के बाद एक बम मिलने की कॉल से हड़कंप मच गया. दूसरी ओर, दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए मंगलवार को राजधानी में गाड़ियों की सुचारू रूप से आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

दिल्ली पुलिस को अभी तक रफी मार्ग में स्थित श्रम शक्ति भवन, लाल किला, सरिता विहार और कश्मीरी गेट पर बम मिलने की सूचना मिली, जिसके बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आईं. हालांकि राहत की बात यह रही कि इन जगहों पर जांच के बाद पता चला कि सभी कॉल बोगस थीं.

श्रम शक्ति भवन में लावारिस बैग मिलने की कॉल से पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया. लावारिस बैग में कुछ नहीं मिला. बताया गया कि यह बैग किसी इलेक्ट्रीशियन का बैग था. लंबी तलाशी के बाद पुलिस ने बताया कि बैग में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. फिलहाल दिल्ली पुलिस हर तरह की कॉल को गंभीरता से ले रही है और कॉल वाली जगह पर जाकर जांच कर रही हैं.

कश्मीरी गेट और लाल किला से आई कॉल भी बोगस
फिर लगातार ऐसी कॉल आने लगी. पुलिस के पास लाल किले में भी बम रखे होने की कॉल आई. इसी तरह कश्मीरी गेट में लावारिस बैग रखे होने का फोन आया. फिर सरिता विहार में भी बम होने की कॉल आई.दिल्ली पुलिस के अनुसार, सब बोगस कॉल आए. इसमें कुछ नहीं मिला है. श्रम शक्ति भवन के बैग में भी कुछ नहीं मिला है. कश्मीरी गेट और लाल किला वाली कॉल भी बोगस कॉल साबित हुई. इसी तरह सरिता विहार में भी कुछ संदिग्ध नहीं मिला. 15 अगस्त से पहले दिल्ली पुलिस लगातार हाई अलर्ट पर है. ऐसी कॉल आने पर दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी के साथ डॉग स्क्वाड, बॉम्ब स्क्वाड और अन्य जांच एजेंसी हर संदिग्ध वस्तुओं को जांच कर रही है.

15 अगस्त से चंद घंटे पहले इस तरीके की बोगस कॉल करने का कॉलर का क्या मकसद है. आखिर इन बोगस कॉल करने के पीछे कोई बड़ी साजिश तो नहीं या इन बोगस कॉल को करने का मकसद दिल्ली पुलिस का ध्यान भटकना तो नहीं, इन तमाम सवालों की दिल्ली पुलिस द्वारा जांच की जानी चाहिए.

15 अगस्त के दिन की ट्रैफिक एडवाइजरी
दूसरी ओर, दिल्ली पुलिस ने मंगलवार के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी के मुताबिक लालकिला के आसपास के रास्ते आम लोगों के लिए मंगलवार तड़के 4 बजे से लेकर पूर्वाह्न 10 बजे तक बंद रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को लालकिले के प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. हालांकि इस तरफ के रास्ते केवल अधिकृत गाड़ियों के लिए खुले रहेंगे.

जारी एडवाइजरी के मुताबिक, लोथियन रोड, नेताजी सुभाष मार्ग, चांदनी चौक रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसके लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड के साथ-साथ ISBT से IP फ्लाईओवर तक आउटर रिंग रोड मंगलवार को सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगे. साथ ही एडवाइजरी के मुताबिक, शांति वन की ओर पुराने लोहा पुल और गीता कॉलेनी पुल भी बंद रहेंगे. हालांकि 11 बजे के बाद सामान्य बस सेवा बहाल कर दी जाएगी.

वहीं नई संसद भवन के निर्माण से जुड़े कई लेबरों समेत अलग-अलग क्षेत्रों से करीब 1,800 स्पेशल गेस्ट को लाल किले पर 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए न्यौता भेजा गया है. वहीं रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान कहा गया कि हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से 75 जोड़ों को उनके पारंपरिक परिधान में समारोह को देखने के लिए न्योता किया गया है.

Related posts

Leave a Comment