सऊदी के हज मंत्री ने स्मृति ईरानी से की मुलाकात, भारत की तारीफ में कही ये बात

भारत दौरे पर आए सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री तौफीक बिन फौजान अल-रबिया ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने तीर्थयात्रियों के लिए हज प्रक्रिया को सहज और सरल बनाने पर जोर दिया. अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री ईरानी ने कहा कि भारत सरकार हज को समाज के सभी वर्गों के लिए समावेशी और सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार ने 2024 के लिए हज पॉलिसी जारी कर दी है. जो लोग हज पर जाना चाहते हैं, उनके लिए आवेदन उपलब्ध हैं. इस साल भारत से हज यात्रा पर गए तीर्थयात्रियों में करीब 47 फीसदी महिलाएं थीं. 2023 में 4000 से अधिक महिलाओं ने बिना महरम के हज की यात्रा की थी. यह अब तक सबसे बड़ी बड़ी संख्या है. स्मृति ईरानी ने हज यात्रा में विशेष मदद के लिए सऊदी अरब की खूब तारीफ की.

हज यात्रियों के लिए सऊदी हमेशा तत्पर- तौफीक बिन फौजान
सऊदी के हज और उमरा मंत्री तौफीक बिन फौजान अल-रबिया ने कहा कि भारतीय तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए सऊदी हमेशा तत्पर है. सोमवार को भारत दौरे पर आए सऊदी के हज मंत्री ने कहा हम हज यात्रियों के लिए कई सुविधाएं शुरू करेंगे. बता दें कि केंद्रीय हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सोमवार से हज 2024 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू कर दिया है.

एप्लीकेशन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर
एप्लीकेशन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर है. जो यात्री हज का यात्रा करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट hajcommittee.gov.in से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अन्य जानकारी केंद्रीय हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. हर साल भारत से बड़ी संख्या में मुसलमान हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं.

बिना महरम के हज यात्री कर सकती हैं महिलाएं
बता दें कि हज या उमराह करने वाली महिला तीर्थयात्रियों के लिए सऊदी ने पिछले साल एक बड़ा ऐलान किया था. सऊदी ने कहा था कि महिलाएं अब बिना महरम के हज के लिए सऊदी जा सकती हैं. दरअसल, पहले हज या उमराह करने के लिए महिला के साथ पुरुष साथी का होना जरूरी रहता था. सऊदी के हज और उमरा मंत्री तौफीक बिन फौजान ने ही यह घोषणा की थी.

Related posts

Leave a Comment