बिहार में स्कूल-कॉलेज भी खुलेंगे, सिनेमाहॉल-रेस्तरां भी : नीतीश कुमार

पटना: बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कम मामलों को देखते हुए सरकार ने अब स्कूल-कॉलेज, दुकानें, मॉल, पार्क और धार्मिक स्थलों को सामान्य रूप से खोलने की इजाजत दे दी है. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने आज आपदा प्रबंधन विभाग की मीटिंग के बाद इसका एलान किया.

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा, “कोविड की स्थिति की समीक्षा की गई. कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शापिंग मॉल, पार्क, उद्यान एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे. जिला प्रशासन की अनुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे.”

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा, “सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के साथ साथ कोंचिग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे. राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, विद्यालयों द्वारा परीक्षा आयोजित की जा सकेंगी. 50% क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान (आंगतुको के साथ) खुल सकेंगे परन्तु तीसरे लहर की संभावना के मद्देनजर हम सभी बिहारवासियों को कोविड अनुकूल व्यवहार के साथ सावधानी बरतना जरूरी है.”

बिहार में पिछले 24 घंटों में कोविड संक्रमण के मात्र 9 केस सामने आए हैं. राज्य में फिलहाल कुल 102 एक्टिव मामले हैं. पिछले 24 घंटों में 19 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को 16 अगस्त से ही खोल दिया था. उससे ऊपर की कक्षाएं पहले ही खोल दी गई थीं.

Related posts

Leave a Comment