इन11 राज्यों में पूरी तरह स्कूल खुले, केंद्र ने जारी किए दिशानिर्देश, छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई का ऑप्शन

Schools Reopening Guidelines: कोरोना महामारी के खतरे के बीच देश के 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह से खुल चुके हैं. जबकि 9 राज्यों में स्कूल अभी बंद हैं. कोरोना मामलों (Corona Cases) में कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्कूलों को फिर से खोले जाने के लिए गुरूवार को संशोधित दिशानिर्देशों जारी किए. ये दिशानिर्देश सलाह के तौर हैं और स्कूलों को शारीरिक कक्षाओं के लिए बच्चों के माता माता-पिता से सहमति मांगना राज्य सरकारों पर निर्भर करता है.

शिक्षा मंत्री की संयुक्त सचिव स्वीटी चांगसन ने कहा, ये दिशानिर्देश सलाह के तौर पर हैं. राज्य सरकार अपने खुद के दिशानिर्देश बनाने के लिए स्वतंत्र हैं. इनमें कक्षाओं में भाग लेने के लिए सभी मानक संचालन प्रक्रिया, एसओपी शामिल हैं. छात्र ऑनलाइन पढ़ाई का ऑप्शन चुन सकते हैं.

दो भागों में तैयार किए गए दिशानिर्देश

  1. पहला भाग- स्कूल फिर से खोलने के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा पहलू
  2. दूसरा भाग– सोशल डिस्टेंसिंग सीखना
  3. स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देशलों में उचित सफाई और स्वच्छता सुविधाओं को सुनिश्चित करने के साथ निगरानी करना
  4. सीटिंग प्लान में छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना
  5. स्टाफ रूम, ऑफिस एरिया, असेंबली हॉल और अन्य कॉमन एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना
  6. सभी छात्रों और कर्मचारियों को फेस मास्क पहनना जारी रखना चाहिएनीति आयोग के डॉ वी पॉलस् ने कहा, स्कूलों को फिर से खोलना चिंता का विषय रहा है और समय-समय पर व्यापक सलाह जारी की गई है. स्कूलों को फिर से खोलने का अंतिम निर्णय राज्यों पर है. उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि स्कूल एसओपी के अनुसार खुलें क्योंकि हम अभी भी एक महामारी के दौर में हैं और एसओपी लागू करके हम सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment