खराब वायु गुणवत्ता के बीच खुले दिल्ली के स्कूल, प्रदूषण के कारण दो सप्ताह से थे बंद

नई दिल्ली: Delhi School Reopen: दिल्ली की खराब वायु गुणवत्ता के कारण बंद किए गए सभी स्कूलों को आज फिर से खोल दिया गया है. दिल्ली सरकार ने 13 नवंबर को वायु गुणवत्ता के खतरनाक स्तर को देखते हुए स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को एक सप्ताह के लिए बंद करने का ऐलान किया था. वहीं शनिवार को दिल्ली सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश जारी किया था और कहा था कि सोमवार से राजधानी के सभी स्कूल फिर से खुल जाएंगे. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा था कि दिल्ली के सभी स्कूल 29 नवंबर से फिर से खुलेंगे.

गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण अरविंद केजरीवाल की सरकार ने एक हफ्ते के लिए स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का ऐलान किया था. इस दौरान निर्माण गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. साथ ही सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया गया था. लेकिन दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार न होने के कारण स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की अवधि को ओर बढ़ा दिया गया था और इस दौरान ऑनलाइन मोड के जरिए छात्रों को पढ़ाया जा रहा था. वहीं आज दो हफ्ते बाद स्कूलों को खोल दिया गया है.

वायु प्रदूषण की स्थिति अभी भी है खराब

दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में कोई सुधार नहीं आया है. आज सुबह दिल्‍ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 411 दर्ज किया गया है. जो कि गंभीर श्रेणी में आता है. वहीं कल दिल्‍ली के AQI का स्‍तर 397 था. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार आने वाले दिनों में राजधानी की वायु गुणवत्ता ओर खराब होने वाली है.

Related posts

Leave a Comment