जनमाष्टमी पर खुलेंगे इस राज्य के स्कूल, कैंसिल हो गई छुट्टी, क्या है आपके यहां का हाल?

पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी जनमाष्टमी की तारीख को लेकर लोगों में थोड़ा कंफ्यूजन है. कुछ लोग कृष्ण जनमाष्टमी 26 अगस्त 2024 को मनाएंगे तो कुछ 27 अगस्त को. बता दें कि श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाएगा, जबकि वृंदावन में 27 अगस्त (मंगलवार) को. इस अवसर पर विभिन्न राज्यों में ऑफिस, कॉलेज, बैंक, स्कूल बंद रहते हैं.

उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, राजस्थान जैसे राज्यों में जनमाष्टमी पर स्कूल बंद रहते हैं. इस साल सोमवार को कृष्ण जनमाष्टमी का उत्सव मनाए जाने की वजह से बच्चों को दो दिनों की छुट्टी मिल गई है. लेकिन कुछ राज्यों में कृष्ण जनमाष्टमी की छुट्टी रद्द कर दी गई है. आपके राज्य में स्कूल बंद रहेंगे या छुट्टी रद्द कर दी गई है, इसकी जानकारी आप स्कूल से भी हासिल कर सकते हैं. जानिए जनमाष्टमी के अवसर पर सोमवार को स्कूल कहां खुले रहेंगे और कहां बंद होंगे.

Janmashtami 2024 Holiday: मध्य प्रदेश में रद्द हुई जनमाष्टमी की छुट्टी
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को जनमाष्टमी के अवसर पर स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है. एमपी में जन्माष्टमी के अवसर पर स्कूल में छुट्टी नहीं रहेगी. वहां त्योहार को धूमधाम से मनाया जाएगा. सभी सरकारी और निजी स्कूलों को भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा एवं मित्रता के प्रसंग और जीवन दर्शन पर आधारित विभिन्न विषयों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने का निर्देश दिया है.

इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल
जनमाष्टमी के खास अवसर पर ज्यादातर राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे (UP Schools Closed 2024). आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, गुजरात, मेघालय, ओडिशा, सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, तमिल नाडु, उत्तराखंड, केरल, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, चंडीगढ़, लद्दाख, पुडुचेरी, दादरा और नगर हवेली, लक्षद्वीप में जनमाष्टमी के मौके पर स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

Related posts

Leave a Comment