दिल्ली में कल से आंशिक तौर पर खुलेंगे 10वीं-12वीं के स्कूल, एडमिशन और बोर्ड प्रैक्टिकल से जुड़े काम होंगे

Delhi Schools Reopening: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के स्कूल कल से आंशिक तौर पर खुल जाएंगे. छात्र एडमिशन, बोर्ड परीक्षा से संबंधित काउंसलिंग/गाइडेंस और प्रैक्टिकल एक्टिविटी के लिए अपने स्कूल जा सकेंगे. दिल्ली डिजास्टर मैनेटमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने इस बात की जानकारी दी. कल से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी साप्ताहिक बाजार भी खुलेंगे.

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है, ‘‘महानगर में 10वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को नौ अगस्त (सोमवार) से नामांकन से जुड़े कार्यों और बोर्ड परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल गतिविधियों की खातिर स्कूल जाने की अनुमति होगी.’’ आदेश में कहा गया, ‘‘स्कूलों में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन हो सकता है. इन शिविरों में सभी उम्र वर्ग के बच्चे अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ जा सकते हैं.’’

इसने कहा कि शिक्षा निदेशालय इन गतिविधियों के लिए उपयुक्त दिशानिर्देश जारी करेगा ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है और बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. आदेश में कहा गया है, ‘‘सभी साप्ताहिक बाजार खुल सकेंगे बशर्ते सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन हो. कोई भी अनधिकृत साप्ताहिक बाजार नहीं लगेगा.’’ इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि सड़क किनारे लगने वाले साप्ताहिक बाजार के खुलने की अनुमति नहीं होगी.

शुक्रवार को हुई थी डीडीएमए की बैठक

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कम होने के बीच देश में स्कूलों को दोबारा से खोलने की प्रक्रिया जारी है. इस बीच दिल्ली में स्कूलों को दोबारा से खोले जाने के मुद्दे पर शुक्रवार को राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की एक अहम बैठक हुई थी. डीडीएमए की इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, नीति आयोग के सदस्य विनोद कुमार पॉल, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक डॉ सुजीत सिंह, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कृष्ण वत्स भी मौजूद थे.

Related posts

Leave a Comment