सुरक्षा में फिर लगी सेंध, रन-वे पर विमान के सामने आया शख्‍स

दिल्ली: इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा व्‍यवस्‍था शायद भगवान भरोसे ही चल रही है. बीते दिनों, एक शख्‍स डिजी यात्रा सिस्‍टम में सेंध लगाकर एयरोब्रिज तक पहुंचने में कामयाब हो गया था और अब एक शख्‍स उड़ान भरने को तैयार एक विमान के सामने आकर खड़ा हो गया. गनीमत रही कि सही समय पर विमान के पायलट की नजर इस शख्‍स पर पड़ गई और बिना किसी देरी के विमान को रोक लिया गया. नहीं तो आज रन-वे पर खड़े इस शख्‍स के साथ विमान में बैठे सैकड़ों मुसाफिरों की जिंदगी दांव पर लग जाती.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक शनिवार देर रात्रि करीब 11:50 बजे एयर इंडिया का एक विमान उड़ान भरने के लिए आगे बढ़ने ही वाला था, तभी पायलट को रन-वे पर कोई शख्‍स टहलता हुआ नजर आया. सैकड़ों मुसाफिरों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को वहीं रोक लिया. इसके बाद, पायलट ने रन-वे पर टहल रहे इस शख्‍स की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को दी. वहीं, एटीसी ने इस बाबत एयरपोर्ट ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (एओसीसी) को मामले की जानकारी देते हुए रन-वे क्लियर कराने के लिए कहा.

बड़ी मुश्किल से काबू में आया यह शख्‍स
सूचना मिलते ही एओसीसी ने एयरसाइट पर मौजूद फॉलो-मी व्हिकल और सीआईएसएफ की क्विक एक्‍शन टीम (क्‍यूआरटी) को रन-वे की ओर रवाना किया गया. कुछ मिनटों के इंतजार के बाद फॉलो-मी व्हिकल और सीआईएसएफ क्‍यूआरटी रन-वे पर पहुंच गए. रन-वे पर पहुंचने के बाद सुरक्षाकर्मियों को पता चला कि यह शख्‍स शराब के नशे में बुरी तरह से धुत था. लंबी जद्दोजहद के बाद सुरक्षाकर्मियों ने इस युवक पर काबू पाया और टर्मिनल बिल्डिंग के लिए रवाना हो गए. इस पूरी कवायद में करीब 20 से 25 मिनट का समय लग गया. रन-वे क्लियर होने के बाद एयर इंडिया का विमान उड़ान के लिए आगे बढ़ गया.

Related posts

Leave a Comment