काला सागर में ब्रिटेन के विध्वंसक जहाज देख रूस ने दागे वार्निंग शॉट्स और बरसाए बम

रूस के सैन्य जहाज ने काला सागर (Black Sea) में ब्रिटिश रॉयल नेवी के विध्वंसक जहाज के प्रवेश करने पर बुधवार को वॉर्निंग शॉट्स दागे और चेतावनी के रूप में उसके आगे रूसी लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए. रॉयटर्स ने रूसी समाचार एजेंसी इंटरफ्लेक्स का हवाले हुए बताया कि ब्रिटिश रॉयल नेवी के एचएमएस डिफेंडर जहाज काला सागर में रूस के जलक्षेत्र में आ गया था.

इंटरफ्लेस ने इस मामले की सूचना रूसी रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए दी है. हालांकि, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने इस पर कोई प्रतिक्रिया अभी जाहिर नहीं की है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस घटना के फौरन बाद एचएमएस डिफेंडर रूसी जल क्षेत्र को छोड़कर वहां से चला गया इसने अंदर करीब 3 किलोमीटर की दूरी तय की थी. यह टकराव क्रीमिया के तट पर केप फिओलेंट के पास हुआ. रूस ने साल 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया था, जिसकी पश्चिमी देशों की ओर से इस पर आलोचना की गई थी. वे अभी भी इसे यूक्रेन का ही क्षेत्र मानते हैं.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, “पहले ब्रिटिश विध्वंसक जहाज को यह चेतावनी दी गई कि अगर वह रूसी संघ की सीमा का इस्तेमाल करता है तो उसके विरुद्ध हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा. उसने वार्निंग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.”

रूसी मंत्रालय के अनुसार, एक रूसी बमवर्षक ने ब्रिटिश विध्वंसक के रास्ते में वॉर्निंग के तौर पर चार उच्च विस्फोटक वाले बम गिराए. रूस की समाचार एजेंसियों के मुताबिक, काला सागर में हुई इस घटना को लेकर रूस ने ब्रिटेन से जांच करने को कहा है. रूस ने कहा कि इस वाकये को लेकर ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया जाएगा ।

Related posts

Leave a Comment