फरीदाबाद में प्रदूषण वाले सात हॉटस्पॉट हरियाली में बदलेंगे

फरीदाबाद :- स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए नगर निगम सात हॉटस्पॉट को हरियाली में तब्दील करने जा रहा है। इस काम पर निगम करीब 52 लाख रुपये खर्च करेगा। पौधे लगाने और तार फेंसिंग के लिए टेंडरिंग की प्रक्रिया चल रही है।

शहर में प्रदूषण गंभीर समस्या है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम के उठाए प्रयासों से भी इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। प्रदूषण कम करने के लिए नगर निगम सड़कों पर एंटी स्मॉग गन व टैंकरों की मदद से पानी का छिड़काव कराता है। इसके लिए ग्रैप के नियम भी लागू हैं। इसके बावजूद शहर में वायु प्रदूषण गंभीर समस्या बना हुआ है। जिले की 26 लाख आबादी को प्रदूषण के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हाल में शहर का सर्वे कराकर प्रदूषण वाली जगहों की पहचान की थी। इसमें ऐसी आठ जगहों की पहचान की गई थी, जहां पर खुले में कचरा और गंदगी है। इन जगहों पर टीमों ने दौरा कर सात जगहों को हरियाली में तब्दील करने की योजना बनाई है। इसके लिए करीब 52 लाख रुपये का एस्टीमेट बनाया गया है। अब इन जगहों को साफ कराकर पौधे लगाए जाएंगे। इससे वायु प्रदूषण कम होने से साथ शहर को सुंदर रखा जा सकेगा। शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार भी मदद कर रहा है।

शहर में हरियाली बढ़ाने व इससे जुड़े सामान देने के लिए केंद्र निगम को अलग-अलग मदों में 45 करोड़ रुपये दे चुका है। इसी रकम से सीवर शोधन संयंत्र, एंटी स्मॉग गन, पौधरोपण और ट्रैक्टर-टैंकर खरीदे जा रहे हैं।

प्रदूषण को देखते हुए नगर निगम ने अलग-अलग जगहों पर पौधरोपण कराया है। वहीं कुछ जगहों पर बचे कार्य को पूरा कराया जा रहा है। इसमें एनआईटी विधानसभा क्षेत्र में करीब 52 लाख, बड़खल विधानसभा क्षेत्र में करीब 46 लाख, तिगांव में करीब 48 लाख रुपये, ओल्ड फरीदाबाद में करीब 46 लाख रुपये और बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में करीब 52 लाख की लागत से पौधे लगवाने हैं।

इसमें फूलदार व झाड़ी वाले पौधे हैं जैसे लाल और पीली कनेर, कैलेंडर हाइब्रिड, जेट्रोफा (लाल रंग), हर सिंगार, हिमेलिया पटेंस, हिबिस्कस बरिजेंटा (चाइना रोज), लैंटाना कैमरा, कुलफा, चांदनी सिंगल और वबोगेनविलिया समेत अन्य पौधे शामिल हैं।

नौ जगहों पर लगेंगी एलईडी स्क्रीनें
राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत शहर में करीब नौ जगहों पर वेरिएबल मैसेज डिस्प्ले (वीएमडी) सिस्टम यानि एलईडी स्क्रीन लगाने की तैयारी है। परियोजना पर करीब दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे लोगों को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की अपडेट जानकारी मिलेगी। निगम अधिकारियों के अनुसार, एलईडी स्क्रीन पोल और सरकारी भवनों पर लगाई जाएंगी।

नगर निगम बाटा से हार्डवेयर चौक, गुरुग्राम कैनाल बल्लभगढ़ चौक, सोहना टी प्वाइंट बल्लभगढ़, अनाज मंडी बल्लभगढ़, सेक्टर-28/29, एनआईटी एक व दो क्रॉसिंग, ईएसआई चौक एनआईटी, बड़खल चौक व अजरौंडा चौक पर सिस्टम लगाने की तैयारी कर रहा है।

Related posts

Leave a Comment