21 जून से शुरू होगी, ‘श्री रामायण यात्रा’ जानिए ट्रेन की पूरी डिटेल्स, 8 राज्य सहित नेपाल घूम सकेंगे

अगर आप भगवान राम के सभी दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करना चाहते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. दरअसल देशभर में भगवान राम से जुड़े तीर्थों की यात्रा कराने के लिए भारतीय रेलवे ने ‘श्री रामायण यात्रा’ टूर पैकेज की शुरूआत की हैं. जिसकी बुकिंग IRCTC के जरिए की जा सकती है. इस यात्रा में भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे, यात्रा कुल 18 दिनों की है. यह यात्रा 21 जून से शुरू हो रही है.

IRCTC पर होगी बुकिंग 
ऐसे में अगर आप भी श्री रामायण यात्रा से जुड़ी जगहों को घूमना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी की साइट पर जाकर बुकिंग करवानी होगी. इसके लिए विशेष ट्रेन चलाई जा रही है. इस ट्रेन में भारत के अलग-अलग राज्यों के परिधानों, खानपान, पर्यटक स्थल, कल्चर और त्योहारों को दर्शाया गया है. ट्रेन का नाम भारत गौरव है. ट्रेन पर्यटकों को लेकर भगवान राम से जुड़े स्थानों जिसमें अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम समेत कई जगहों  तक जाएगी. इसी पैकेज में भारत गौरव ट्रेन नेपाल के जनकपुर भी जाएगी.

सबसे ज्यादा 61 बुकिंग महाराष्ट्र से आईं
बता दें कि श्री रामायण यात्रा के लिए अब तक सबसे ज्यादा 61 बुकिंग महाराष्ट्र से आई हैं. जबकि इसके बाद 55 बुकिंग उत्तर प्रदेश से आई हैं. आईआरसीटीसी पैकेज में पहले 50 फीसदी यात्रियों को 5 प्रतिशत छूट दे रहा है. यात्रियों के पास ईएमआई (EMI) के जरिए टिकट बुक करने का भी विकल्प दिया गया है.

क्या होगी टूर पैकेज की कीमत
भगवान राम के दर्शन के लिए यह यात्रा 8000 किलोमीटर की है, जो दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को शुरु होगी. इसमें 600 यात्री थर्ड एसी में यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन में सुरक्षा के लिए गार्ड रखे गए हैं. इस यात्रा के लिए पैकेज की कीमत 62,370 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है. इस यात्रा से यात्रियों को देश के 8 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में घूमने का मौका मिलेगा, साथ ही नेपाल भी दर्शन करने के लिए जाएंगे.

ये धार्मिक स्थल होगें शामिल 

  • अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, भरत हनुमान मंदिर, भरत कुंड और सरयू घाट.
  • नेपाल के जनकपुर में श्री राम जानकी मंदिर.
  • बिहार के बक्सर जिले में राम रेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर.
  • बिहार के सीतामढ़ी जिले में जानकी मंदिर और पुराना धाम.
  • वाराणसी का संकटमोचन मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, भारद्वाज आश्रम, हनुमान मंदिर और विश्वनाथ मंदिर घूमने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही काशी की गंगा आरती भी देखने के मिलेगी.

रेलवे की IRCTC की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच होंगे, साथ ही ट्रेन आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है, जिसमें पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम लगाया गया है. ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों को आरामदायक सफर मिले. इस तरह से आप भी भगवान राम का पूरे देश में जर्शन कर सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment