कमाल का है स्मार्ट बिजली मीटर, रिचार्ज से लेकर ऑन-ऑफ तक, सबकुछ मोबाइल से ही होगा कंट्रोल

इस नए बिजली मीटर को आप अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकेंगे. मोबाइल में एप के जरिए आप जब चाहें घर की बिजली कट कर सकते हैं. स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

महामारी का साल 2020 गुजर चुका है. नई उम्मीदों और नए बदलावों के साथ वर्ष 2021 का आगाज हो चुका है. इस नए साल में बिहार में भी कई सारे सकारात्मक बदलाव आने वाले हैं. इन्हीं बदलावों में से एक है, बिजली विभाग द्वारा लगाया जाने वाला स्मार्ट प्रीपेट मीटर (Prepaid Electricity Meter in Bihar). बिजली विभाग की ओर से इसकी तैयारी तेज कर दी गई है.

बिजली कंपनी आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बिजली विभाग के कर्मी उपभोक्ताओं के घर पहुंचकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा रहे हैं. राजधानी पटना सहित अन्य शहरों में इसकी तैयारी तेज है. कुछ जगहों पर मीटर लगाए जा चुके हैं और फंक्शन में आ भी चुके हैं. विभागीय पदाधिकारी के मुताबिक, उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर कई मायनों में फायदेमंद होगा. अप्रैल 2021 तक पूरे बिहार में प्रीपेड मीटर लगा दिया जाएगा.

स्मार्ट प्रीपेड मीटर बिल वाला पहला राज्य
बिहार देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर का बिल भी मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिल में इस बात का पूरा विवरण दिया जाएगा कि किस दिन कितनी बिजली की खपत हुई है. प्रीपेड मीटर लगाए जाने के बाद गलत बिजली बिल आने की शिकायत दूर होगी. इसके साथ ही बिजली चोरी पर भी लगाम लगेगी.

जब चाहें मोबाइल से कट कर दें घर की बिजली
इस नए बिजली मीटर को आप अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकेंगे. मोबाइल में एप के जरिए आप जब चाहें घर की बिजली कट कर सकते हैं. स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए घर जाने वाले एजेंसी के कर्मियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

यह पूरी तरह से मुफ्त में लगाया जा रहा है. प्रीपेड मीटर लगने के बाद बिजली के लिए पहले रिचार्ज कराना होगा. जितने का रिचार्ज होगा, उतनी ही बिजली की आपूर्ति होगी.

रिचार्ज खत्म होते ही कट जाएगी बिजली
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिचार्ज की अवधि समाप्त होने के बाद कनेक्शन कट जाएगा. फिर से रिचार्ज कराने के लिए तीन दिन का समय मिलेगा. मोबाइल की तरह आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार रिचार्ज करा पाएंगे. जितने घंटे या जितने दिन बिजली इस्तेमाल नहीं होगी उतनी ऊर्जा बचेगी और आपका पैसा भी बचेगा.

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर दें
बिजली मीटर लगाने वाली कंपनियों की ओर से ग्राहकों से अनुरोध किया जा रहा है कि मीटर लगवाते समय उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जरूर दें ताकि बिल उस पर भेजा जा सके. जिन ग्राहकों के पास मोबाइल नहीं होगा, वे नजदीकी बिजली कंपनी कार्यालय जाकर बिल ले सकते हैं.

मोबाइल नहीं होने पर कैसे करें रिचार्ज?
जिन उपभोक्ताओं के पास स्मार्टफोन नहीं है, उन्हें भी रिचार्ज के लिए प​रेशान होने की जरूरत नहीं है. उन्हें बिजली कंपनी के मोबाइल नंबर 6262642222 पर पीएवाई-उपभोक्ता संख्या लिखकर मैसेज करना होगा. इसके बाद एजेंसी के कर्मी आपके घर जाएंगे और आपका मीटर रिचार्ज कर देंगे. सुविधा एप के माध्यम से रिचार्ज और बैलेंस की जानकारी भी ले पाएंगे.

Related posts

Leave a Comment