पहाड़ों पर बर्फबारी…सर्दी से कांपा उत्तर भारत, दिल्ली में कोल्ड डे; 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है. देश के कई राज्य कोहरे की मार झेल रहे हैं. अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

कोहरे की मार से लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कम विजिबिलिटी के कारण सड़क और रेल यायातात प्रभावित हो रहा है. मौसम विभाग की माने तो अगले 2 से 3 दिन तक अभी कोहरे से निजात मिलना मुश्किल है. बात करें अगले 3 दिनों की तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 6 से 8 जनवरी के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 6 से 7 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में घना कोहरा छाया रहेगा.

दिल्ली समेत इन राज्यों में गंभीर कोल्ड डे
सर्दी का सबसे जयादा असर देश की राजधानी में देखा जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की सर्दी के कारण लोग अपने घरों से बाहर कम निकल रहे हैं. दिल्ली-नोएडा में गलन वाली ठंड पड़ रही है. सर्दी से बचने के लिए लोग जगह-जगह पर अलाव से हाथ तांपते दिख रहे हैं. शनिवार को दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति और रविवार को यह स्थिति जारी रहने की संभावना है.

राजस्थान आज रहेगा शीतलहर की चपेट में
सर्दी के मार से राजस्थान भी अछूता नही है. मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना व्यक्त की है. इसके अलावा राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की आशंका है. राज्य में सर्दी के सितम के चलते लोग परेशान नजर आ रहे हैं. सर्दी का असर राज्य में आने वाले पर्यटकों में आई कमी से भी पता चल रहा है.

इन राज्यों में होगी बारिश
कंपकपाती सर्दी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश की भी संभावान जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. तमिलनाडु में अगले 2 दिन में गरज और बिजली के साथ छिटपुट भारी बारिश हो सकती है. 7 जनवरी को केरल और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है.

बात करें आज यानी शनिवार की तो विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी. पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने 8 और 9 जनवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

Related posts

Leave a Comment