‘तो हमारे ही लोग हमारी खिल्ली उड़ाते…’, 75वें गणतंत्र दिवस पर बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत

आज देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. यह दिन हर भारतवासी के लिए खास है. कर्तव्य पथ पर आज देश की ताकत का दम भी दिखाई देगा. वहीं आज देश में भी जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं जहां गणमान्य लोगों ने झंडा फहराया. इसी बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत महाराष्ट्र के नागपुर पहुंचे और वहां झंडा फहराया. उन्होंने सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. मोहन भागवत ने कहा कि भारत के लोगों की शक्ति अनंत है. जब यह शक्ति बढ़ती है तो कई चमत्कार करती है.

संघ प्रमुख ने अपने भाषण में कहा की भारतवर्ष की ताकत अपरम्पार है. वह कभी भी कम नहीं थी. वह वैसी की वैसी ही बनी हैं, और उसके बल पर जब देश जागता है तो अनेकों चमत्कार होते हैं, जैसे आज हो रहे हैं. ऐसा भारतवर्ष आएगा, ऐसे जागेगा यह अगर हम आज से 40 साल पहले तो अपने ही लोग हमारी खिल्ला उड़ाते. लेकिन आज हम देख रहे हैं कि हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. यह शक्ति कहा से आई, यह शक्ति हमेशा से थी, लेकिन वह कामकर तब होती है जब हम बंधुभाव की सामुहिकता में बंधते हैं.

‘हम विविधता को अलगाव नहीं मानते’

भागवत ने आगे कहा कि मेरे सारे सामर्थ्य का उपयोग मुझे सबके लिए करना है क्योंकि सब मेरे अपने हैं. हमारे देश के लोग दिखते विविध हैं लेकिन हमारे देश की यह खासियत है. हम विविधता को अलगाव नहीं मानते हैं. इस तरह से बंधूभाव के साथ अगर सब लोग मिलकर एक साथ देश के लिए काम करेंगे, संविधान के अनुशासन के पालन करेंगे, उसकी पवित्रता पर आंच नहीं आने देंगे, उसके भाव का सही उपयोग करेंगे तो राष्ट्र उत्कर्ष की ओर जरूर जाएगा. यह करने के लिए हम लोगों में समर्पण होना जरूरी है. आज जो दुनिया की भारत से अपेक्षा है और जन-जन की जो अपेक्षा है विश्वगुरु बनने की, हम अपने कर्तव्यों को समझे यह बेहद जरूरी है.

कर्तव्य पथ पर परेड

आपको बता दें, आज गणतंत्र दिवस के मौके पर तमाम नेताओं ने अपने आवासों या अन्य जगहों पर तिरंगा फहराया. बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण के बाद कहा कि 75वें गणतंत्र दिवस मैं पार्टी की तरफ से सभी देशवासियों को और उपस्थित सभी भाई-बहनों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने आवास पर तिरंगा फहराया और लोगों को शुभकामनाएं दीं. इसके अलावा कुछ ही देर में कर्तव्य पथ पर औपचारिक परेड का आगाज होगा.

Related posts

Leave a Comment