26 जनवरी से पहले स्पेशल सेल ने की कार्रवाई, खालिस्तानी आतंकी के मददगारों को हिरासत में लिया

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह से पहले बड़ी कामयाबी मिली है. स्पेशल सेल की टीम ने कनाडा में खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप डल्ला के कथित रूप से दो मददगारों को हिरासत में लिया है. सूत्रों के मुताबिक, जहांगीरपुरी इलाके में स्पेशल सेल ने छापा मारकर संदिग्धों को हिरासत में लिया.

स्पेशल सेल के मुताबिक, हिरासत में लिए गए संदिग्धों का टारगेट किलिंग का प्लान था. संदिग्धों के मोबाइल से आतंकी प्लानिंग का ब्लू प्रिंट मिला है. एक संदिग्ध के पास से देसी तमंचा भी बरामद हुआ है. दोनों से स्पेशल सेल की टीम पूछताछ कर रही है.

इससे तीन दिन पहले गृह मंत्रालय ने गैंगस्टर और खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) ऑपरेटिव अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला को आतंकवादी घोषित किया था. पंजाब के मोगा से कनाडा में जाकर छिपे अर्श के खिलाफ देश-विदेश में हत्या, जबरन वसूली और जघन्य अपराधों के अलावा आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के मामले दर्ज हैं.

KTF से रहा है कनेक्शन
गृह मंत्रालय की तरफ से जारी आदेशों के अनुसार वर्तमान में कनाडा में रह रहे अर्शदीप डल्ला के तार KTF से जुड़े हुए हैं. अर्शदीप नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA) द्वारा रजिस्टर्ड और जांच किए गए विभिन्न मामलों में आरोपी पाया जा चुका है. इनमें हत्या, आतंक के लिए धन उगाहना, हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक मुद्दों को बढ़ावा देना और पंजाब में लोगों के बीच आतंक पैदा करना शामिल है.

हरदीप निज्जर का करीबी है अर्शदीप
केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, अर्शदीप UAPA के तहत वांटेड आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के बहुत करीब है. उसकी ओर से आतंकी मॉड्यूल चलाता है. वह आतंकवादी गतिविधियों, हत्या, जबरन वसूली के अलावा बड़े पैमाने पर ड्रग्स व हथियारों की तस्करी में भी जुड़ा हुआ है.

Related posts

Leave a Comment