गर्मी में चाय और हाई प्रोटीन फूड खाने वालों के लिए खास निर्देश

फरवरी, आमतौर पर सर्दियों के विदा होने और सुखद वसंत के मौसम के आगमन का महीना होता है। हालांकि, देश के कई हिस्सों में फरवरी से ही तापमान में वृद्धि देखी गई। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले महीनों में लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार (28 फरवरी, 2023) को हीटवेव से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें गर्मी से बचने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 2023 के लिए अपनी पहली हीट एडवाइजरी जारी की थी।

हाइड्रेशन पर दें खास ध्यान
एडवाइजरी में हाइड्रेशन पर खास ध्यान देने के लिए कहा गया है। अगर कहीं जा रहे हैं, तो हमेशा अपने साथ पानी रखें, ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो। एडवाइडरी में कहा गया, “सॉल्टेड ड्रिंक्स जैसे नींबू पानी, छाछ, लस्सी, फलों का रस या ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) का सेवन करें।” इसके अलावा, तरबूज, ककड़ी, नींबू और संतरे जैसे ताजे फलों का भी सेवन करना चाहिए।

इसके साथ ही एडवाइजरी में लोगों को जितना हो सके घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, “छाया वाली जगहों पर रहें, खिड़की में शेड और पर्दे का उपयोग करें, पंखे, कूलर और एसी का उपयोग करें और बार-बार स्नान करें।” इसके अलावा, घर से बाहर जाने पर या धूप में सिर को कपड़े, टोपी, छाता या तौलिया से ढकना न भूलें। साथ ही हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें।

Related posts

Leave a Comment