बिना ATC क्लीयरेंस के उड़ान भरने पर SpiceJet ने पायलट को ड्यूटी से हटाया, हो सकती थी बड़ी दुर्घटना

SpiceJet News: स्पाईसजेट के एक पायलट पर आरोप है कि बिना एटीसी से परमिशन लिए उसने राजकोट से दिल्ली के लिए उड़ान भरी. स्पाईस जेट ने फ़िलहाल इस पायलट को ड्यूटी से हटा दिया है. लेकिन मामले की जांच चल रही है.

राजकोट से दिल्ली की उड़ान थी

ये पायलट स्पाइसजेट की विमान संख्या SG3703 को उड़ाने की ड्यूटी पर था. इस विमान ने राजकोट से दिल्ली के लिए 30 दिसंबर को उड़ान भरी. लेकिन इस उड़ान के लिए एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलर ने अनुमति नहीं दी थी. यानी क्लीयरेंस मिले बिना ही पायलट ने विमान को फ़्लाई करा दिया.

मामले पर स्पाईस जेट का जवाब

स्पाइसजेट ने इस मामले पर कहा है जांच अभी चल रही है ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इसमें पायलट की गलती है या एटीसी की. अगर एटीसी की कोई गलती पाई गई या क्लीयरेंस देने या लेने में कोई टेकनिकल दिक्कत पाई गई तो इस लिहाज़ से भी उचित कार्यवाही का स्पाईस जेट समर्थन करेगा.

हो सकती थी बड़ी दुर्घटना

एयर ट्रैफिक कंट्रोल की परमिशन के बाद ही रनवे से किसी विमान को उड़ाया या फिर लैंड कराया जाता है. इसके लिए पायलट को एटीसी से परमिशन लेनी होती है तभी विमान को मेन रनवे पर लाया जाता है. लेकिन इस केस में ऐसा नहीं हुआ. इसका परिणाम ये हो सकता था कि उसी समय कोई फ्लाइट लैंडिंग करने पर खतरा बढ़ जाता. यानी पायलट ने यात्रियों की जान को खतरे में डाला. इस मामले पर डीजीसीए ने भी संज्ञान लिया है. डीजीसीए भी इस मामले की जांच कर रहा है.

Related posts

Leave a Comment