मेघालय में हिंसा के बीच सूबे के गृह मंत्री का इस्तीफा, CM संगमा के घर पर फेंके गए पेट्रोल बम

शिलांग: पिछले हफ्ते एक शीर्ष आतंकवादी की पुलिस मुठभेड़ में तोड़फोड़ और आगजनी के बीच मेघालय के गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. यहां तक ​​​​कि राज्य सरकार ने शिलांग में कर्फ्यू की घोषणा की और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कम से कम चार जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया.

एक पूर्व आतंकवादी की पुलिस द्वारा गोली मारने के बाद शिलांग में हिंसा के बीच, अज्ञात लोगों ने रविवार रात मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा के आवास पर एक पेट्रोल बम फेंका. पुलिस के अनुसार, संगमा के थर्ड माइल स्थित निजी आवास के परिसर में वाहन सवार हमलावरों द्वारा रात करीब 10.15 बजे दो मोलोटोव कॉकटेल बोतलें फेंकी गईं. पहली बोतल सीएम आवास के सामने और दूसरी को पिछवाड़े के पीछे फेंकी गई थी. गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

चार जिलों में दूरसंचार सेवाएं 48 घंटे के लिए निलंबित
चार जिलों पूर्वी खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स, साउथ वेस्ट खासी हिल्स और री-भोई में दूरसंचार सेवाओं को 48 घंटे (15 अगस्त को शाम 6 बजे से) निलंबित कर दिया गया है. इस बीच, एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में, मेघालय के गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने हिंसा के मद्देनजर इस्तीफा दे दिया और हिंसा की न्यायिक जांच की मांग की. उन्होंने पुलिस छापे के बाद एचएनएलसी के पूर्व नेता चेस्टरफील्ड थांगखियू की हत्या पर भी दुख व्यक्त किया.

रिंबुई ने अपने में कहा, “स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, मैं आपसे तत्काल प्रभाव से मुझे गृह (पुलिस) विभाग से मुक्त करने का अनुरोध करता हूं. इससे सरकार द्वारा घटना की सच्चाई को सामने लाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की सुविधा होगी.”

HNLC का पूर्व नेता चेस्टरफील्ड थांगख्यू मारा गया
प्रतिबंधित हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (HNLC) के पूर्व नेता चेस्टरफील्ड थांगख्यू को उनके आवास पर पुलिस छापे के बाद मार दिया गया था. पुलिस महानिदेशक आर चंद्रनाथन ने कहा कि थांगखिव ने पुलिस टीम पर चाकू से हमला किया, जिससे जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया. सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मेघालय के सबसे खूंखार उग्रवादियों में से एक के रूप में माने जाने वाले 54 वर्षीय थांगखियू अलगाववादी एचएनएलसी के संस्थापक महासचिव थे और उन्होंने अक्टूबर 2018 में शिलांग में उपमुख्यमंत्री प्रेस्टन तिनसोंग के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था.

एचएनएलसी, जो मेघालय में एक संप्रभु खासी मातृभूमि की मांग करता है, हाइनीवट्रेप अचिक लिबरेशन काउंसिल (एचएएलसी) का एक अलग गुट है, जो राज्य का पहला उग्रवादी आदिवासी संगठन है, जिसका थांगख्यू एक संस्थापक सदस्य था. उनकी मौत के बाद, पुलिस ने कहा था कि उनके पास “स्पष्ट संकेत” हैं कि थांगखिव मंगलवार के विस्फोट में शामिल थे. मेघालय के डीजीपी आर चंद्रनाथन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि थांगखिव जुलाई में पूर्वी जयंतिया हिल्स के खलीहरियात में पहले आईईडी विस्फोट में भी शामिल था.

शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, “सहायक आईजीपी जी के इंगराई ने कहा कि पुलिस ने 13 अगस्त को सबूत के आधार पर एक ऑपरेशन शुरू किया था. हालांकि, जब पुलिस दल ने किंटन मस्सार में उनके घर के अंदर घुसने की कोशिश की, तो आत्मसमर्पण करने वाले कैडर ने बचने के प्रयास में टीम पर चाकू से हमला किया.”

Related posts

Leave a Comment