इस देश में अजीब नियम, बच्चों के अंडरवियर के रंग भी तय करते हैं स्कूल

जापान के स्कूलों में बच्चों के पहनने वाले ड्रेस कोड चर्चा में रहते हैं. जापान के कुछ स्कूल तो अपने यहां पढ़ने वालों बच्चों के अंडरवियर का रंग भी तय करते हैं. कई स्कूल बैग से लेकर जूतों के ब्रांड भी तय करते हैं. स्कूल ही खाने के नियम भी तय करते हैं.

दरअसल, wionews डॉट कॉम ने ‘जापान टुडे’ के हवाले से छपी एक रिपोर्ट में बताया है कि जापान के स्कूलों के अजीबोगरीब नियम पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां के नियम इस कदर हैं कि स्कूलों की सफाई के लिए कर्मचारी नहीं रखे जाते हैं. वहां बच्चे ही अपनी कक्षाओं की सफाई करते हैं. इसमें शिक्षक भी बच्चों का सहयोग करते हैं.

इतना ही नहीं बच्चों के खाने-पीने के लिए भी कई नियम बनाए गए हैं. स्कूलों में बच्चे क्लास में ही बैठकर लंच करते हैं. बच्चों के साथ शिक्षक भी वहीं लंच करते हैं. लंच करने के लिए सभी बच्चे अपना प्लेट और मैट लाते हैं. भोजन करने के बाद बच्चों को खुद ही अपनी प्लेट साफ करनी होती है

रिपोर्ट के मुताबिक, लड़कियों के लंबे बाल रखने पर पाबंदी है, गहने और मेकअप पर भी स्कूल में पाबंदी है. लड़कों को हर दिन सेव करनी होती है. कोई भी बच्चा अपने बाल डाई नहीं कर सकता है.

ठंड के मौसम में कोई भी बच्चा स्कूल यूनिफार्म के साथ रंग बिरंगे जैकेट या स्वेटर नहीं पहन सकता है. बच्चों को केवल नीली, भूरी और काले रंग की स्वेटर पहनने की इजाजत है. यहां के स्कूलों में जूनियर हाई स्कूल तक बच्चों को स्कूल यूनिफार्म पहननी होती है. शिक्षकों के साथ बेहद अदब से पेश आना होता है.

Related posts

Leave a Comment