दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में तेज धूप और लू का कहर, सोमवार को मिलेगी राहत

Heatwave in India: तेज धूप, गर्मी और गर्म हवाओं ने देश में कहर ढा दिया है. देश के कई राज्यों, दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश (UP), हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan), पंजाब (Punjab), बिहार (Bihar) और मध्य प्रदेश (MP) में पारा 44 से 45 डिग्री के लगभग बना हुआ है. आलम ये है कि गर्म हवाओं (Heatwave) ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दोपहर में लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि इन राज्यों में आज दिन भर लू (Heatwave) का प्रकोप रहा और कल भी स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी. दिल्ली (Delhi-NCR) में भी कल तक मौसम का यही हाल रहेगा.

आईएमडी (IMD) ने जारी किए गए अलर्ट में बताया, दिल्ली (Delhi-NCR), पंजाब और हरियाणा में हीटवेव की स्थिति 14 से 15 मई तक ऐसे ही बनी रहने की संभावना है. 16 मई को एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbence) की संभावना है जिसके बाद दिल्ली (Delhi-NCR) में बारिश की संभावना है.

27 मई तक केरल में दस्तक दे सकता है मॉनसून
शुक्रवार को मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून आगामी 27 मई तक केरल में दस्तक दे सकता है. आम तौर पर केरल में एक जून के आस-पास मॉनसून आता है. केरल में मॉनसून आने के लगभग 10-15 दिन बाद महाराष्ट्र पहुंचता है.

लू में झुलस रहा दिल्ली-एनसीआर, सोमवार को मिल सकती है राहत
आईएमडी ने बताया, दिल्‍ली-एनसीआर सहित देश के उत्तरी भाग में ज्यादातर हिस्सों में गर्म हवाओं का प्रकोप जारी है, शनिवार और रविवार को दिल्ली में तेज लू चलेंगी. तापमान इस दौरान 45 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. वहीं एनसीआर एरिया में आने वाले साइबर सिटी गुरुग्राम की बात करें तो शुक्रवार को मई का सबसे अधिक गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. इस दिन यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सोमवार को दिल्‍ली में बादल छाए रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान गिरकर 41 डिग्री तक आ सकता है, जबकि न्‍यूनतम तापमान 28-30 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment