200 करोड़ की महाठगी का आरोपी सुकेश तिहाड़ जेल में 49 दिनों से कर रहा भूख हड़ताल, बिगड़ी तबियत

दिल्ली: 200 करोड़ रुपये की महाठगी के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर तिहाड़ जेल में बंद है. हाल ही में सुकेश चंद्रशेखर को तिहाड़ की जेल नंबर 1 से जेल नंबर 3 में शिफ्ट किया गया था. लेकिन शिफ्ट होते ही सुकेश की तबीयत खराब हो गई. जिसके बाद उसे फौरन अस्पताल ले जाना पड़ा. वहीं बताया जा रहा है कि तबीयत बिगड़ने की वजह सुकेश का फिर से भूख हड़ताल शुरू करना है.

सुकेश अपनी पत्नी ला मारिया से मिलने की कर रहा है जिद

खबरों के मुताबिक सुकेश ने जेल प्रशासन से मांग की है कि उसे तिहाड़ की महिला जेल नंबर 6 में बंद उसकी पत्नी ला मारिया पॉल से हर हफ्ते मिलने दिया जाए. अपनी इसी जिद को लेकर वह 23 अप्रैल से भूख हड़ताल पर है. भूख हड़ताल की वजह से उसने बहुत कम दिन ही कुछ खाया है. वहीं भूख हड़ताल से उसकी जिंदगी पर कोई खतरा न बन जाए इस कारण उसे जेल नंबर 3 में शिफ्ट किया गया था लेकिन शिफ्ट करते ही उसकी तबीयत खराब हो गई. जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहीं डॉक्टरों के फोर्स करने पर उसने एक दो दिन ही कुछ खाया है.

जेल अधिकारियों ने कहा नियमो के खिलाफ मांग को नहीं किया जा सकता पूरा

वहीं तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने पुष्टि की है कि सुकेश चंद्रशेखर 23 अप्रैल से भूख हड़ताल पर हैं. लेकिन वह बीच-बीच में भूख हड़ताल तोड़ता भी रहा है. उसकी मांग है कि उसे हर हफ्ते उसकी पत्नी से मिलने दिया जाए. लेकिन जेल नियमो के मुताबिक महीने मे दो बार उसकी मुलाकात उसकी पत्नी से कराई जाती है. ऐसा ही नियम अन्य कैदियों के लिए भी हैं. जेल अधिकारियों के मुताबिक सुकेश की नियमों के खिलाफ मांग को पूरा नहीं किया जा सकता है.

करोड़पति बनने का सपना देखता था सुकेश
कर्नाटक के बेंगलुरु में एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मा सुकेश हमेशा अपने जीवन में करोड़पति बनने का सपना देखता था और अपने सपने को साकार करने के लिए उसने ठगी के जरिए पैसा कमाने की ठानी. उसने 17 साल की उम्र से लोगों को ठगना शुरू कर दिया था. 2007 में उसने नौकरी दिलाने के बहाने करीब 100 लोगों से 75 करोड़ रुपये ठगे थे. उस समय उन्होंने खुद को एक उच्च पदस्थ नौकरशाह के रूप में पेश किया. बाद में उसने कई सालों के बाद राजनेता टीटीवी दिनाकरण को 50 करोड़ रुपये का चूना भी लगाया.

तिहाड़ जेल में बंद है सुकेश
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दिनाकरन की शिकायत पर सुकेश को गिरफ्तार कर लिया और उसे तिहाड़ जेल में बंद कर दिया गया. हैरान करने वाली बात यह रही कि तिहाड़ जेल के अंदर से ही बदमाश लगातार रैकेट चलाता रहा. उस पर फोर्टिस हेल्थकेयर और रैनबैक्सी लैब के पूर्व प्रमोटरों शिविंदर और मलविंदर सिंह के परिवार से जेल परिसर में 200 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का आरोप है. दिल्ली पुलिस ने नवंबर 2021 में मालविंदर की पत्नी से 200 करोड़ रुपये ठगने के इसी मामले में आरोपी ठग, उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल और 12 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी.

Related posts

Leave a Comment