50% क्षमता के साथ आज से 12वीं के छात्रों के लिए खुले स्कूल, कॉलेज व तकनीकी संस्थान भी खुले

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर अब ब्रेक लगने लगा है. ऐसे में कई राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में भी ढील देनी शुरू कर दी है. इसी के तहत कई राज्यों द्वारा स्कूल-कॉलेज फिर से फिजिकल मोड में खोले जाने की तिथियां भी घोषित की जाने लगी है, वहीं कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए है. इसी कड़ी में गुजरात में आज से फिर से स्कूल खोल दिए गए हैं. हालांकि अभी 12वीं क्लासेस के लिए स्कूल खोले गए हैं.

50 प्रतिशत क्षमता के साथ 12वीं की कक्षाएं शुरू की गई हैं

गुजरात में आज से 12वीं के छात्रों के लिए क्लासेस शुरू की गई है. वहीं कॉलेज व तकनीकी संस्थान भी खोल दिए गए हैं. दरअसल गुजरात में कोविड-19 के नये मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है. जिसे देखते हुए गुजरात में आज से 12वीं कक्षा के अलावा कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं.

स्टूडेंट्स के लिए कक्षा में उपस्थिति अनिवार्य नहीं

12वीं क्लास के लिए स्कूल बेशक खोल दिए गए हैं लेकिन स्टूडेंट्स के लिए कक्षाओं में उपस्थिति होना अनिवार्य नहीं है. यदि छात्रों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए कहा जाता है तो इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों के अधिकारियों को माता-पिता की सहमति लेनी होगी.

गुजरात के 8,333 उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 12 में 6.82 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं जबकि राज्य के 2,000 से अधिक कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में 11 लाख से अधिक स्नातक और डिप्लोमा छात्र हैं.

इन राज्यों में भी खुले स्कूल

गौरतलब है कि कई अन्य राज्यों में भी स्कूल खोले जाने की तैयारी हो रही है. महाराष्ट्र में कक्षा आठवीं से 12वीं तक के स्कूल आज से खोल दिए गए हैं. हालांकि स्कूल उन्ही इलाकों में खोले गए हैं जहां पिछले एक महीने से कोरोना का एक भी केस नहीं आया है. वहीं हरियाणा राज्य में कल से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोले जाएंगे. आंध्र प्रदेश में 16 अगस्त से स्कूल खोले जाएंगे. इसके साथ ही बता दे कि उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से एकेडमिक कार्यों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे हालांकि छात्रों को स्कूल आने की इजाजत नहीं दी गई है. वहीं बिहार राज्य में भी चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाने शुरू हो गए हैं.

Related posts

Leave a Comment