दिल्ली-NCR में तीन दिन बढ़ेगा तापमान, झुलसाएंगी तेज हवाएं, जून के आखिरी में मॉनसून की एंट्री!

बारिश का दौर खत्म होने के बाद से अब देश की राजधानी दिल्ली भीषण गर्मी से तप रही है. तापमान 40 डिग्री तक पहुंच चुका है और मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक इसके बढ़ने की भविष्यवाणी की है. इसका मतलब गर्मी और बढ़ने वाली है. इसके साथ ही धूल के साथ चल तेज गर्म हवाएं भी लोगों को झुलसा रही हैं.

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक आईएमडी ने आज यानि शुक्रवार को कुछ जगहों पर बूंदाबादी की संभावना जताई है. लेकिन इससे राहत मिलना तो दूर बल्कि उमस की वजह से गर्मी और अधिक महसूस होगी. बता दे कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री दर्ज किया गया.

कुछ इलाकों में बूंदाबांदी
आईएमडी की भविष्यवाणी के मुताबिक आज आसमान में बादल भी आंशिक तौर पर छाए रहेंगे. वहीं रात तक कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं दिन के समय 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री और और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

42 डिग्री तक पहुंचेगा पारा
वहीं जानकारी के अनुसार 10 जून यानि शनिवार को भी आसमान में आंशिक बादल और तेज हवा चलने का अनुमान जताया गया है. वहीं इस दिन अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. आईएमडी के पुर्वानुमान के मुताबिक 11 जून (रविवार) और 12 जून (सोमवार) को तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जाएगा. हालांकि 13 से 14 जून को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान लगभद 29 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है.

जून के आखिरी में पहुंचेगा मॉनसून
इसमें बड़ी खबर यह है कि एक हफ्ते की देरी से मॉनसून ने केरल में एंट्री मार दी है. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मॉनसून जून के आखिरी तक पहुंच सकता है. हालांकि अनुमान है कि इस बार बारिश की संभावना सामान्य रहने की है.

Related posts

Leave a Comment